म्यूचुअल फंड संपत्ति आधार में दिसंबर तिमाही में 7.6% %वृद्धि, 29.71 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 05:38 PM (IST)

नई दिल्लीः म्यूचुअल फंड का संपत्ति आधार दिसंबर में समाप्त तिमाही में 7.6 प्रतिशत बढ़कर 29.71 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया। मुख्य रूप से इक्विटी बाजार में तेजी से बाजार मजबूत हुआ। एसोसएिशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़े के अनुसार उद्योग की प्रबंधन अधीन औसत परिसंपत्ति इससे पिछली तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 27.6 लाख करोड़ रुपये थी। यह आंकड़ा 45 इकाइयों का मिलाकर है। मुख्य रूप से इक्विटी बाजार में तेजी से दिसंबर तिमाही में इससे पूर्व तिमाही के मुकाबले प्रबंधन अधीन औसत परिसपंत्ति अधिक रही है।

फायर्स के शोध प्रमुख गोपाल कवालीरेड्डी ने कहा कि पिछले तीन महीनों में शेयर बाजार के शानदार प्रदर्शन से म्यूचुअल फंड कंपनियों का संपत्ति आधार बढ़ा है। निफ्टी- 50 अक्टूबर में 3.15 प्रतिशत, नवंबर में 12.02 प्रतिशत और दिसंबर में 14.9 प्रतिशत चढ़ा है। परिचालन वाली कुल 42 संपत्ति प्रबंधन कंपनियों में शीर्ष चार एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ), एचडीएफसी एमएफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ, आदित्य बिड़ला सनलाइफ एमएफ का बाजार में दबदबा रहा और म्यूचुअल फंड उद्योग की कुल परिसंपत्ति में इनका योगदान 50 प्रतिशत रहा। सितंबर तिमाही के दौरान उद्योग की प्रबंधन अधीन औसत संपत्ति में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इसका कारण इक्विटी से जुड़े कोष के मूल्य में बढ़ोतरी थी। 

भारतीय स्टेट बैंक का एसबीआई म्यूचुल फंड दिसंबर तिमाही के दौरान देश में लगातार सबसे बड़ा कोष घराना बना रहा। इस दौरान इसका संपत्ति आधार 4.56 लाख करोड़ रुपए रहा जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 4.21 लाख करोड़ रुपए रहा था। यह तिमाही दर तिमाही आधार पर 8.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। दूसरे नंबर पर एचडीएफसी म्यूचुल फंड रहा जिसका संपत्ति आधार 3.89 लाख करोड़ रुपए रहा। इससे पिछली तिमाही में यह 3.75 लाख करोड़ रुपए पर था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News