इन शर्तों के साथ दिल्ली में फिर दौड़ेगी मेट्रो, केंद्रीय मंत्री ने दिए संकेत

2020-08-04T13:34:32.48

बिजनेस डेस्कः पिछले 4 महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो अगले कुछ हफ्तों के अंदर पटरियों पर फिर से दौड़ सकती है। केंद्र सरकार अगले एक-दो सप्ताह में मेट्रो संचालन को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकता है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसको लेकर संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि दिल्ली मेट्रो के परिचालन को लेकर सरकार अगले हफ्ते फैसला लेगी। 

यह भी पढ़ें- स्पाइसजेट ने दिया एक पर एक टिकट मुफ्त का ऑफर, DGCA ने सेल पर लगा दी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने कहा है कि यदि मेट्रो चलती भी है तो शुरुआत में आम लोगों को सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो में क्षमता के 50 फीसदी यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार देशभर में एक साथ मेट्रो खोलने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें- ऐसे मेल और मैसेज से हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेट्रो चालू होने के बाद सरकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अनिवार्य सेवाओं से जुड़े अन्‍य लोगों को ही मेट्रो से यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो नियमित रूप से अपने सिस्टम की जांच-परख कर रही है। वह मेट्रो का परिचालन शुरू करने के लिए बिल्कुल तैयार है। उन्होंने कहा कि अब इंतजार इस महीने आने वाली अगले चरण के अनलॉक की गाइडलाइंस का है।

यह भी पढ़ें- नकली मक्खन की बिक्री पर रोक लगा सकती है सरकार, गडकरी ने PM मोदी को लिखा पत्र

अरविंद केजरीवाल ने भी कही थी यह बात
बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर कई बार हामी भर चुके हैं। साथ ही वह यह भी कह चुके हैं कि दिल्ली मेट्रो के परिचालन का अधिकार केंद्र सरकार के पास है। ऐसे में वही इसके बारे में फैसला कर सकती है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के चलते 25 मार्च से दिल्ली मेट्रो बंद है। हालांकि, अनलॉक 1.0 के साथ ही सड़कों पर सभी गाड़ियों की चलने की अनुमति दे दी गई, पर अभी तक सिर्फ मेट्रो का संचालन ही शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के मकसद से दिल्ली सरकार राज्य में हर चीज खोलना चाहती है। इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो का संचालन भी शामिल है।


jyoti choudhary

Related News