नई ऊंचाई पर मैटल इंडैक्स, निवेशक मालामाल

10/19/2021 11:28:51 AM

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में सोमवार का दिन मैटल शेयरों के नाम रहा। स्टील, एल्यूमीनियम और कॉपर के शेयरों में जबरदस्त तेजी के साथ 13 प्रतिशत उछल गए, जिससे निवेशक मालामाल हो गए। बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का मैटल इंडैक्स अंत में 4.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 926.42 अंक चढ़कर 22419.37 की नई ऊंचाई पर बंद हुआ। इसी प्रकार नैशनल स्टाक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) का निफ्टी मैटल 233.90 अंक चढ़कर 3.89 प्रतिशत की तेजी के साथ 6253.10 पर बंद हुआ।

हालांकि सोमवार के कारोबार के दौरान सैंसेक्स में ज्यादा तेजी नहीं रही और सैंसेक्स 459.64 अंक चढ़कर 0.75 अंक की तेजी के साथ 61765.59 पर बंद हुआ, जबकि नैशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 138.50 अंक चढ़कर 0.76 प्रतिशत ऊपर 18477.05 पर बंद हुआ लेकिन मैटल शेयरों में निवेश करने वाले निवेशकों की सोमवार को खूब चांदी रही।

मैटल की कीमतें बढ़ने से शेयरों में तेजी 
दरअसल मैटल शेयरों में यह तेजी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मैटल की कीमतों में जबरदस्त तेजी के कारण आई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जिंक की कीमतें 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि एल्यूमीनियम की कीमतें भी 13 साल के उच्चतम स्तर पर हैं। इस बीच एल्यूमीनियम की कीमतों में पिछले एक सप्ताह में 12 फीसदी की तेजी आई है। मैटल्स के ये दाम दुनिया भर में कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन कम होने के चलते बढ़े हैं। बिजली की कमी के कारण चीन में फैक्टरियों के उत्पादन पर इसका असर पड़ा है और उत्पादन कम होने की शंका के कारण मैटल्स के भाव आसमान छूने लगे हैं। लिहाजा दुनिया भर में मैटल्स की कीमतों के साथ-साथ मैटल का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों में भी तेजी देखी जा रही है।

मार्गी हुए गुरु-शनि, जारी रहेगी मैटल्स में तेजी 
हालांकि मैटल शेयरों में उछाल का कारण वैश्विक स्तर पर मैटल्स की कीमतों में आई तेजी को माना जा रहा है, लेकिन इसके अपने ज्योतिषीय कारण भी हैं। दरअसल मैटल्स के कारक ग्रह शनि 11 अक्तूबर को मार्गी हुए हैं। इससे पहले 23 मई से शनि वक्री अवस्था में चल रहे थे और गुरु भी मकर राशि में शनि के साथ वक्री अवस्था में थे। शनि के 11 अक्तूबर को मार्गी होने के बाद गुरु भी 18 अक्तूबर को सुबह 11 बजे मार्गी हो चुके हैं और अब ये दोनों ग्रह मकर राशि में के एक साथ मार्गी अवस्था में चलेंगे। इससे पहले इसी ने साल अप्रैल महीने में भी इन दोनों ग्रहों की यही स्थिति थी और मैटल शेयरों में उस समय भी काफी तेजी देखी गई थी। लिहाजा गुरु के मकर राशि में गोचर के दौरान 20 नवम्बर तक मैटल शेयरों में तेजी का रुख कायम रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News