मारुति सुजुकी की बिक्री घटी, अक्टूबर में उत्पादन में 40% कटौती का किया ऐलान

punjabkesari.in Friday, Oct 01, 2021 - 01:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने चेतावनी दी है कि अक्टूबर महीने में इसके हरियाणा और गुजरात के प्लांट्स पर कारों का प्रोडक्शन सामान्य से 60 प्रतिशत ही होगा। मारुति सुजुकी और उसकी सहयोगी कंपनी लगातार तीसरे महीने प्रोडक्शन में 40 फीसदी तक की भारी कटौती करेगी। दरअसल ऑटोमोबाइल सेक्टर पिछले काफी समय से चिप संकट से जूझ रहा है और इसी की कमी के चलते कंपनी कारों के प्रोडक्शन में कमी लाने को मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें- 68 साल बाद एयर इंडिया की 'घर वापसी', टाटा संस ने जीती बोली

मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पोनेंट्स की कमी के चलते अक्टूबर 2021 में हरियाणा और कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, सुजुकी मोटर गुजरात में होने वाले प्रोडक्शन में कटौती की जा सकती है। हालांकि, स्थिति गतिशील है लेकिन वर्तमान में अनुमान है कि दोनों स्थानों पर कुल व्हीकल प्रोडक्शन की मात्रा सामान्य उत्पादन का लगभग 60 प्रतिशत हो सकती है।

सितंबर में गिरी बिक्री
मारुति सुजुकी ने सितंबर में कुल 86,380 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जिसमें से 66,415 यूनिट्स की घरेलू बाजार में बिक्री हुई। कंपनी ने 17,565 यूनिट्स का निर्यात किया, जबकि बची हुई संख्या अन्य ओईएम को बिक्री की गई थी। हालांकि मिनी और कॉम्पैक्ट सब सेगमेंट में मारुति सुजुकी सबसे बढ़िया प्रदर्शन करती है लेकिन इन दोनों में बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। ऑल्टो और एस-प्रेसो की सिर्फ 14,936 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो 2020 के सितंबर में 27,246 यूनिट्स थी। 

यह भी पढ़ें- फिर लगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे दाम

कॉम्पैक्ट सब-सेगमेंट में सबसे ज्यादा गिरावट
कॉम्पैक्ट सब-सेगमेंट में गिरावट और भी ज्यादा थी और कंपनी ने 20,891 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल के इसी महीने में 84,000 यूनिट्स से अधिक थी। इस सब-सेगमेंट में वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारें शामिल हैं जो भारतीय ऑटो उद्योग में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां हैं। Ertiga, S-Cross, Vitara Brezza और XL6 जैसे यूटिलिटी वाहनों ने भी पिछले महीने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। मारुति ने बताया कि सितंबर में 18,459 यूनिट्स की बिक्री हुई। 

यह भी पढ़ें- GST कलेक्शन में जबरदस्त उछाल, लगातार तीसरे महीने 1 लाख करोड़ के पार

जुलाई में सप्लाई और प्रोडक्शन बेहतर रहा
मारुति सुजुकी ने अपने नॉर्मल प्रोडक्शन के लेवल को स्पेसिफिक नहीं किया है। कंपनी और एसएमजी का जुलाई में कुल प्रोडक्शन 170,719 यूनिट रहा था। जुलाई में सप्लाई और प्रोडक्शन से जुड़ी चुनौतियां नहीं देखी गई थीं। हालांकि, एसएमजी द्वारा किए गए आंशिक शटडाउन के कारण अगस्त प्रोडक्शन कम रहा था।

अगस्त में लगातार 3 शनिवार प्लांट बंद किया
जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की सब्सिडियरी सुजुकी मोटर गुजरात, कारों की सप्लाई मारुति सुजुकी को करती है। कंपनी ने प्‍लांट में कुछ मैन्‍युफैक्‍चरिंग लाइन पर प्रोडक्‍शन सिंगल शिफ्ट में करने का फैसला किया था। साथ ही अगस्त के तीन शनिवार (7,14 और 21 अगस्त) को प्रोडक्‍शन बंद रखा था।

SMG, जो कि सुजुकी मोटर कंपनी, जापान के स्वामित्व वाली कंपनी है, बिक्री के लिए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) को स्विफ्ट और बलेनो जैसी कार प्रोडक्शन की आपूर्ति करती है। यह पहली बार है जब भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता ने चिप की कमी के चलते प्रोडक्शन का मुद्दा उठाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News