Maruti Suzuki डीजल कार बंद करने के मामले में ले सकती है यू-टर्न

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगले साल एक अप्रैल 2020 से सभी तरह की डीजल कारों को बंद करने का ऐलान किया था। हालांकि अब कंपनी इस मामले में यू-टर्न ले सकती है। दरअसल कंपनी को उम्मीद थी कि बाकी कंपनियां भी डीजल कार बंद कर लिए एक डेडलाइन तय करेंगी लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। ऐसे में मारुति सुजुकी को प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले नुकसान होने का डर सता रहा है। साथ ही एक बड़ा मार्केट स्पेस खोने का खतरा है।

दोबारा कर सकती है एंट्री
ईटी की खबर के मुताबिक हुंडई समेत बाकी कार निर्माता कंपनियां नए इमीशन नॉर्म्स लागू होने के बाद भी डीजल कार बिक्री जारी रखेंगी। मार्केट जानकारी की मानें, तो नए इमीशन नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल वाहनों की बिक्री काफी बढ़ जाएगी। ऐसे में कार निर्माताओं के लिए डीजल वाहन बनाना फायदेमंद सौदा नहीं रहेगी। इसी के चलते मारुति सुजुकी ने डीजल कार न बनाने का ऐलान किया था। हालांकि अब कंपनी साल 2021 से दोबारा से डीजल कार बनाने के कारोबार में एंट्री कर सकती है।

कंपनी 1.5 लीटर बीएस6 डीजल इंजन पर शुरू कर सकती है काम
कंपनी 1.5 लीटर बीएस6 डीजल इंजन बनाने पर कार शुरू कर सकती है। मारुति सुजुकी ने साल 2018-19 में करीब 5 लाख डीजल वाहनों की बिक्री की है। इस चालू वित्त वर्ष में करीब 2 से 3 लाख डीजल वाहनों की बिक्री कर चुकी है। ऐसे में कंपनी 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ अपने पोर्टफोलियो में अगले कुछ सालों में 5 लाख कारों को बिक्री की उम्मीद कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News