मारुति ने नए उत्सर्जन नियमों के लागू होने से पहले बेची 5 लाख BS-6 कारें

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 10:20 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: देश की सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि उसने नए उत्सर्जन नियमों के लागू होने से पहले ही 5 लाख बी.एस.-6 वाहनों की बिक्री की है। 1 अप्रैल 2020 से बी.एस.-6 उत्सर्जन नियमों के अनुपालन को अनिवार्य किया गया है। मारुति सुजुकी (एम.एस.आई.) ने कहा कि कम्पनी अभी बी.एस.-6 पैट्रोल इंजन वाले 10 मॉडल की पेशकश कर रही है। 

 

कम्पनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची अयुकावा ने कहा कि यह उपलब्धि भारत में नई इंजन और तकनीकों की वृद्धि की क्षमता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि हमने अपने लोकप्रिय मॉडलों में बी.एस.-6 अनुरूप इंजन को पहले ही पेश कर दिया है। यह सरकार के स्वच्छ और हरित पर्यावरण के विचार को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी पहली बी.एस.-6 इंजन वाली कार अप्रैल 2019 में पेश की थी। कम्पनी ऑल्टो, ईको, एस- प्रैसो, सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, बोलेनो, डिजायर, अॢटगा और एक्सएल-6 में बी.एस.-6 पैट्रोल इंजन दे रही है।

 

टाटा मोटर्स शीघ्र लांच करेगा इलैक्ट्रिक वाहन
संभावित इलैक्ट्रिक वाहन खरीदारों को लक्षित करते हुए टाटा मोटर्स लगभग आधा दर्जन इलैक्ट्रिक वाहनों (ई.वीका) का पोर्टफोलियो तैयार कर रहा है। ऐसा करके वह आटोमोटिव सैगमैंट में अग्रणी भूमिका में आना चाहता है। वित्त वर्ष 2020 के खत्म होने तक वह 1,000 इलैक्ट्रिक वाहन बेच सकता है। अगले 2 से 3 वर्ष में वह इस क्षेत्र में काफी आगे बढऩा चाहता है जिसके लिए वह 10 लाख रुपए से नीचे की कीमत में अफोर्डेबल इलैक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करवाएगा। टाटा मोटर्स के ई.वी. डिवीजन के हैड शैलेश चंद्रा का कहना है कि नए मॉडलों के लांच होने तथा बैटरी की कीमतों में कमी के चलते 2025 तक इलैक्ट्रिक वाहन कुल वाहन बाजार के 10 से 15 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा जमा सकते हैं जोकि इस समय 1 प्रतिशत से भी कम है। विशेषज्ञों का मानना है कि तब तक भारतीय वाहन बाजार 4 मिलियन इकाई तक बढ़ जाएगा जिसका अर्थ यह है कि तब तक प्रति वर्ष 5 लाख तक इलैक्ट्रिक वाहन बिकने लगेंगे। चंद्रा का कहना है कि नए मॉडलों के साथ पर्सनल वाहन खरीदने वाले फ्लीट सैगमैंट से आगे निकलेंगे। हमारा नैक्सन इलैक्ट्रिक वाहन भी लांच होगा। इसके अलावा आल्ट्रोज ई.वी. तथा कुछ अन्य अफोर्डेबल विकल्प भी योजना में शामिल हैं। हालांकि चंद्रा ने यह नहीं बताया कि कितनी संख्या में इलैक्ट्रिक वाहन लांच करने की योजना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News