आर्थिक आंकड़ों पर निर्भर करेगी बाजार की चाल

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 02:26 PM (IST)

मुंबईः विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही तथा बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 564.56 अंक यानी 1.40 प्रतिशत की बढ़त में 41,009.71 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 165.20 अंक यानी 1.39 प्रतिशत की साप्ताहिक तेजी के साथ सप्ताहांत पर 12,086.70 अंक पर बंद हुआ।

मझौली कंपनियों के शेयरों में लिवाली बढ़ने से बीएसई का मिडकैप 1.11 प्रतिशत उछल गया जबकि छोटी कंपनियों का सूचकांक एमकैप 0.05 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट में रहा। आने वाले सप्ताह में बाजार पर महंगाई, औद्योगिक उत्पादन और आयात-निर्यात के आंकड़ों का असर दिख सकता है। 

शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर में खुदरा महंगाई तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है जबकि अक्टूबर के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को थोक महंगाई के आंकड़े जारी होने हैं। आयात-निर्यात के आंकड़े भी इसी सप्ताह जारी होंगे जिसका असर बाजार पर दिखेगा। बीते सप्ताह पांच कारोबारी दिवसों में से मंगलवार को छोड़कर अन्य सभी दिन बाजार में तेजी का रुख रहा। विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों से बाजार की बढ़त को समर्थन मिला। अमेरिका और चीन के बीच करीब डेढ़ साल से अधिक समय से जारी व्यापार युद्ध को लेकर दोनों देशों के बीच ‘सैद्धांतिक समझौता' होने से निवेशकों ने पूंजी बाजार में जोखिम लेना उचित समझा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News