दिवाली और धनतेरस के दिन रोशन हुआ बाजार, जानें क्या है आज सोने-चांदी का भाव

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 07:03 PM (IST)

नई दिल्ली: दीवाली और धनतेरस के मौके पर त्योहारी मांग बढ़ने के कारण सोने-चांदी के दामों में तेजी दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी जानकारी दी। त्योहारों के चलते कीमती धातुओं की मांग बढ़ी है। वहीं जानकारों के मुताबिक, फेस्टिव सीजन में दोनों कीमती धातुएं कुछ खास उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलेगा। 

PunjabKesari
सोने की कीमत: धनतेरस और दिवाली के शुभ अवसर पर आज सोने की कीमत 241 रुपए बढ़कर 50,425 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। इससे पहले गुरूवार को सोने का भाव 50,184 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में सोना तेजी के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस हो गया।

PunjabKesari
चांदी की कीमत: चांदी की बात करें तो धनतेरस के दिन इसकी कीमत 161 रुपए की तेजी के साथ 62,542 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले बृहस्पतिवार को चांदी 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। वैश्विक बाजार में चांदी 24.32 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही। दीवाली से पहले धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी सहित अन्य बहुमूल्य वस्तुओं की खरीद को शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस शोध) नवनीत दमानी ने कहा, ‘कोविड-19 के संभावित टीके को लेकर लोगों की उम्मीदों को वैश्विक स्तर पर इस महामारी की बढ़ती संख्या से कुछ झटका लगा और आर्थिक प्रभावों को लेकर चिंताओं के बढ़ने से सोने की कीमतों में स्थिरता दिखाई दी।’ उन्होंने कहा कि बाजार में बहुत अधिक डर है क्योंकि अमेरिका के कई राज्यों में कोरोनोवायरस के मामले दोगुने हो गए हैं जिसकी वजह से बहुमूल्य धातुओं की लिवाली बढ गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News