सेंसेक्स में 900 अंकों से ज्यादा का उछाल, निवेशक हुए 1.5 लाख करोड़ से मालामाल

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 05:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बीच बैंकिंग और आईटी शेयरों में जोरदार लिवाली से बीएसई का मानक सूचकांक सोमवार को 935 अंकों की तेजी के साथ 56486 के स्तर पर और निफ्टी 241 अंकों की तेजी के साथ 16871 के स्तर पर बंद हुआ। आज सेंसेक्स के टॉप-30 में 26 शेयर तेजी के साथ और चार शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में जारी रहा। विश्लेषकों ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच कूटनीतिक वार्ता बहाल होने की उम्मीदें बढ़ने से भी कारोबारी धारणा को मजबूती मिली।

इन्फोसिस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। हिंदुस्तान यूनिलीवर, सनफार्मा, डॉ रेड्डी और टाटा स्टील के शेयरों में आज गिरावट दर्ज की गई। आज की तेजी के बाद BSE लिस्टेड कंपनियों का टोटल मार्केट कैप बढ़कर 254.34 लाख करोड़ पर पहुंच गया। आज की तेजी से निवेशकों की संपत्ति में 1.5 लाख करोड़ रुपए की तेजी आई।

इन शेयरों में रही गिरावट
हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम में बढ़ोतरी की है जिसके कारण आज उसके शेयर के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। पेटीएम का शेयर आज 12.21 फीसदी की गिरावट के साथ 680 रुपए के स्तर पर बंद हुआ है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम ने चाइनीज फर्म को यूजर्स का डेटा शेयर किया है जिसके कारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नए ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगाया है। जुबिलिएंट फूड के शेयरों में 12.21 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 52 सप्ताह के नए न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग और शंघाई के बाजार खासी गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि तोक्यो मामूली लाभ के साथ बंद हुआ। अमेरिका में शेयर बाजार शुक्रवार को निचले स्तर पर रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.97 प्रतिशत की गिरावट के साथ 109.3 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

बुधवार को अमेरिकी फेडरल की अहम बैठक
विदेशी संस्थागत निवेशकों का भारतीय बाजारों में बिकवाली का सिलसिला अभी जारी है। उपलब्ध सूचना के मुताबिक, शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने 2,263.90 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का मानना है कि इस हफ्ते बाजार के लिए सर्वाधिक अहम घटना बुधवार को होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक होगी। इसमें अमेरिकी केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों में बढ़ोतरी का फैसला कर सकता है।

रुपए में आई गिरावट
सप्ताह के पहले दिन रुपए पर दबाव देखा गया. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 11 पैसे की गिरावट के साथ 76.55 के स्तर पर बंद हुआ। फॉरेन एक्सचेंज डीलर्स का कहना है कि महंगाई में तेजी के कारण बाजार का सेंटिमेंट कमजोर हुआ है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News