सेंसेक्स 226 अंक उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 15,850 के पार

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 05:49 PM (IST)

मुंबईः बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 226 अंक उछलकर अब तक के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस में तेजी से बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 226.04 अंक यानी 0.43 प्रतिशत मजबूत होकर 52,925.04 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 69.90 अंक यानी 0.44 प्रतिशत मजबूत होकर 15,860.35 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में टाटा स्टील रही। इसमें 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। इसके अलावा एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, एल एंड टी और मारुति में भी अच्छी तेजी रही। 

दूसरी तरफ, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, एचयूएल, टाइटन और एशियन पेंट्स समेत अन्य शेयरों में गिरावट रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सीनेट के बुनियादी ढांचे के प्रस्ताव को स्वीकार करने का सकारात्मक असर वैश्विक बाजारों पर पड़ा।"

उन्होंने कहा, "अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार के साथ नौकरी नहीं होने के दावों में कमी के बाद से वाल स्ट्रीट में तेजी का रुख बना हुआ है।" नायर के अनुसार पिछले कुछ दिनों में सुधार के बाद बैंकों और धातु शेयरों में तेजी देखी गई। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सोल और तोक्यो लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.23 डॉलर प्रति बैरल गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News