बजट से पहले बाजार नर्वस: सेंसेक्स 937 अंक टूटा, निफ्टी 14000 के नीचे हुआ बंद

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 04:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजट से पहले बाजार में लगातार चौथे कारोबारी दिन भारी गिरावट के साथ बंद हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी आज करीब 2 फीसदी टूटकर बंद हुए हैं। आज के करोबार में सेंसेक्स 938 अंक यानी 1.94 फीसदी टूटकर 47,409.93 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी में 4 जनवरी के बाद निफ्टी 14,000 के नीचे फिसलकर बंद हुआ है।

इसमें इंडसइंड बैंक और टाइटन के शेयर सबसे ज्यादा 4-4% की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। ओवरऑल मार्केट की गिरावट में बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयर आगे रहे। बाजार में इतनी लंबी गिरावट पिछले साल सितंबर में देखने को मिली थी।

बाजार में बड़ी गिरावट की वजह

  • दुनियाभर के बाजारों में सुस्त कारोबार हुआ। दोपहर बाद खुला यूरोपियन मार्केट भी सपाट कारोबार कर रहा है।
  • केंद्रीय बजट एक फरवरी के पेश होगा। इससे पहले निवेशक नर्वस हैं। माना जा रहा है कि बजट बाजार के लिए अच्छा नहीं होगा।
  • इससे पहले बाजार में लगातार तेजी थी। बजट से पहले निवेशक ऊंचे भाव शेयर बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।
  • रिलायंस, TCS, HDFC बैंक, बजाज फाइनेंस के शेयरों में गिरावट रहा। इसका असर इंडेक्स पर भी दिखा।

 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों वाले इंडेक्स यानी सेंसेक्स में केवल 6 स्टॉक्स ही रहे निशान पर बंद होने में कामयाब रहे। दोपहर 2:30 बजे तक भारी बिकवाली के बीच सेंसेक्स 1000 अंक यानी 2.16 फीसदी से ज्यादा गिरकर 47,301 के स्तर पर कारोबार करते नजर आया। निफ्टी भी करीब 300 अंक यानी 2.10 फीसदी टूटकर 13,940 के आसपास ट्रेड करते नजर आया। इसके पहले शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 48,000 के नीचे फिसल चुका था।

इस साल पहला ऐसा मौका रहा है, जब यह 48,000 के नीचे ट्रेड करते दिखाई दिया। गेल इंडिया, एक्सिस बैंक, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाइटन कंपनी, ​इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक और सन फार्मा के स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, टेक महिंद्रा, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, विप्रो, आईटीसी और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के स्टॉक्स में लिवाली देखने को मिली।

सभी सेक्टर्स लाल निशान पर
आज भारी बिकवाली ही कारण है कि सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग और मेटल सेक्टर्स में देखने को मिला। फार्मा सेक्टर में भी दबाव देखने को मिला। एफएमसीजी सेक्टर ही आज हरे निशान पर कारोबार करने में कामयाब रहा। ब्रॉडर मार्केट की बात करें तो बीएसई स्मॉलकैप और मिड-कैप इंडेक्स में भी गिरावट देखने को मिला। सीएनएक्स मिडकैप भी 300 से ज्यादा प्वाइंट्स से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ।

मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच आज घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर निफ्टी 50 आज 14,200 के नीचे खुला। सुबह 09:15 बजे BSE का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 281 अंक यानी 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ 48,066 के स्तर पर खुला। जबकि, निफ्ट 81 अंक यानी 0.57 फीसदी लुढ़ककर 14,158 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स के 50,000 के जादुई आंकड़े पर पहुंचने के बाद लगातार तीन सत्रों से बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है। एशियाई बाजार में आज मिलाजुला कारोबार दिख रहा थी। ब्रॉडर मार्केट में आज मामूली बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आ रहा है। बीएसई मिड-कैप (BSE Mid-cap) और स्मॉलकैप (BSE Smallcap) इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News