आज से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े कई नियम, टोल प्लाजा पर फ्री नहीं मिलेगा फास्टैग

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 10:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से बैंकिंग, फास्टैग और एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों से संबंधित कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी पर भी पड़ेगा। 1 मार्च से कुछ बैंकों के आईएफएससी कोड (IFSC Code) में भी बदलाव होगा। हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

देना और विजया बैंक का पुराना IFSC कोड नहीं करेगा काम
केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में मर्जर कर दिया था, जिसके बाद इन दोनों बैंकों के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन गए थे। विजया और देना बैंक के IFSC कोड 1 मार्च 2021 से बंद हो जाएंगे। ऐसे में विजया और देना बैंक की शाखाओं से नया IFSC कोड लेना होगा।

PunjabKesari

आप 1800 258 1700 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर आप बैंक की ब्रांच पर भी विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप मैसेज भी करके भी नया कोर्ड ले सकते हैं। इसके लिए आपको "MIGR Last 4 digits of the old account number" लिखकर मैसेज को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8422009988 पर भेजना होगा।

टोल प्लाजा पर फ्री फास्टैग नहीं मिलेगा
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से फास्टैग खरीदने के लिए 100 रुपए देने होंगे। इससे पहले फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री फास्टैग दिया जा रहा था। लेकिन अब आपको चार्ज देना पड़ेगा।

PunjabKesari

SBI ग्राहकों को केवाईसी अनिवार्य
1 मार्च से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। जो भी ग्राहक केवाईसी अपडेट नहीं करेंगे, उनके खातों में सरकारी योजनाओं पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि जमा नहीं हो पाएगी। इस बारे में देश के सबसे बड़े बैंक न पहले ही आदेश जारी कर दिया है।

PunjabKesari

गैस सिलेंडर के दाम
बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। 1 मार्च की शुरुआत होते ही घरेलू रसोई गैस के दाम में 25 रुपए तो कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में  95 रुपए की बढ़ोतरी हुई, जिसे आम आदमी की जेब में बहुत बडा झटका माना जा रहा है। कीमतों में आई तेजी के साथ दिल्ली में अब घरेलू गैस का रेट 794 से बढ़कर 819 रुपए हो गया है, तो वहीं कमर्शियल सिलेंडर का दाम 1614 रुपए हो गया है। 

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू हो चुका है। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। इसमें 45 साल से ऊपर बीमार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। अगर इस एज ग्रुप के लोग सरकारी केंद्रों में जाते हैं तो उनके लिए टीका मुफ्त होगा, लेकिन निजी अस्पतालों में इसके लिए उन्हें पैसा देना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News