क्रिप्टो बाजार में लौटी रौनक, बिटकॉइन, Ether और डॉजकॉइन सहित कई दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में तेजी

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 01:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले कुछ सप्ताह में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आ रही लगातार गिरावट में आज ब्रेक लग गया है और क्रिप्टो बाजार में फिर से रौनक लौट आई है। शनिवार को लगभग सभी डिजिटल मुद्राओं की कीमत में तेजी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा भाव शीबा इनू क्वाइन में हुआ, जो करीब 15 फीसदी चढ़ गई। 

बिटकॉइन की कीमत पांच फीसदी बढ़ी 
दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई। इस तेजी के साथ इसका दाम बढ़कर 58,891 डॉलर पहुंच गया है। गौरतलब है कि बिटकॉइन ने हाल ही में 69000 डॉलर के अपने ऑल टाइम हाई को छुआ था लेकिन अगले ही दिन से इसके भाव में गिरावट शुरू हो गई, जो शुक्रवार तक जारी थी। आपको बता दें कि बिटकॉइन ने दो हफ्ते से भी कम समय में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। इसमें पिछले हफ्ते की तुलना में लगभग 11 प्रतिशत की गिरावट आई।

दूसरी डिजिटल करेंसी में भी तेज बढ़त  
इस साल अब तक बिटकॉइन में 103% की तेजी आ चुकी है। Ether और दूसरी ethereum blockchain से जुड़े दूसरे कॉइन की कीमतें 7% बढ़कर 4314 डॉलर पर पहुंच गई हैं। Ether की कीमतें ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई हैं। इसके ब्लॉकचेन का दायरा बढ़ने के बाद इसका भाव बढ़ा है। डॉजक्वाइन की कीमतें 7 फीसदी, लाइटकॉइन 9 फीसदी, पोल्काडॉट 7 फीसदी बढ़ी हैं। इसके साथ ही कार्डानो, सोलाना समेत अन्य करेंसी भी रिकॉर्ड तेजी से बढ़त बनाए हुए हैं।  

इथेरियम का बाजार पूंजीकरण छह गुना 
डिजिटल मुद्राओं में आई इस तेजी के साथ ही क्रिप्टोकरेंसी का बाजार पूंजीकरण 2.7 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गया है। बिटकॉइन का मार्केट कैप इस साल डबल हो गया है। वहीं इथेरियम के बाजार पूंजीकरण में सबसे तेज इजाफा देखने को मिला है, यह बढ़कर 6 गुना से ज्यादा हो चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News