प्रसाद ने इंडस्‍ट्री से कहा- भारत को 4 साल में बनाएं 1 लाख करोड़ डॉलर की डि‍जि‍टल

punjabkesari.in Friday, Jun 16, 2017 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि आईटी उद्योग को सस्ती प्रौद्योगिकी और समावेशी माहौल तैयार कर 4 सालों में भारत को एक हजार अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में हमारी मदद करनी चाहिए। आईटी और आईटी आधारित सेवाओं, ई-वाणिज्य, इलैक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में मौजूद अरबों डॉलर के अवसरों को प्रमुखता से रखते हुए उन्होंने कहा कि एक अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था कोई बहुत लंबा चौड़ा दावा नहीं है।  
PunjabKesari
कानून एवं आईटी मंत्री ने यहां प्रौद्योगिकी जगत के उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे कोई संदेह नहीं है कि यह 7 साल में एक हजार अरब डॉलर हो जाएगा लेकिन मेरा विनम्र अनुरोध है कि 7 साल तक इंतजार क्यों किया जाए। क्या हम यह 3-4 साल में कर सकते हैं?" डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने पर आयोजित इस बैठक में नैस्कॉम के प्रेसिडेंट आर चंद्रशेखर, गूगल इंडिया के राजन आनंदन, विप्रो के रिशद प्रेमजी, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के राष्टीय अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू, इंटरनैट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुभो राय और हाइक मेसेंजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन भारती मित्तल आदि शामिल है।   

प्रसाद ने कहा कि भारतीय आईटी क्षेत्र राजस्व में 10 लाख करोड़ को पार कर गया है और निर्यात भी 7.5 लाख करोड़ रुपए को पार कर चुका है। देश को डिजिटल विकास के लिए अपना मॉडल बनाने की जररत है जो समावेशी हो। उन्होंने कहा, "एेसी प्रौद्योगिकी विकसित कीजिए जो सस्ती हो, एेसा बुनियादी ढांचा विकसित कीजिए जो विकासोन्मुखी हो और एेसा माहौल बनाइए जो समावेशी हो।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News