कोरोना संकटः इस सेक्टर पर नहीं होगा लॉकडाउन का असर! जारी रहेगी ग्रोथ

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 06:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट में आम लोगों को राहते देने वाली खबर आई है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट में बताया गया है कि खेती पर लॉकडाउन का खास असर नहीं होगा। इस वित्त वर्ष में एग्रीकल्चर की ग्रोथ 2.5 फीसदी रहेगी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी से कई सेक्टर्स में बिजनेस गतिविधियां बंद होने से वहां भारी नुकसान हुआ है। हालांकि, कृषि एकमात्र ऐसा सेक्टर हैं, जहां से देश की तरक्की के लिए अच्छे संकेत मिले हैं।

लॉकडाउन के बावजूद घरेलू खंड में दूध की खपत काफी हद तक स्थिर रही है। होटल और रेस्तरां क्षेत्रों से मांग, जो कुल दूध की खपत में 15-20 फीसदी का योगदान करती है, एकदम लड़खड़ा गई लेकिन उम्मीद है कि लॉकडाउन हटाने के बाद धीरे-धीरे इसमें सुधार होगा।

सरकार ने उठाए कई बड़े कदम
सरकार ने एग्रीकल्चर सेक्टर में ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठाए है। पिछले हफ्ते न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और खरीद का समर्थन मूल्य बढ़ा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने 14 खरीफ फसलों के लिए एमएसपी बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे किसानों को उनके उत्पादन लागत पर 50-83 फीसदी लाभ मिलने का आश्वासन दिया गया है। बागवानी उत्पाद जल्दी खराब होने वाले होते हैं। मंडियों में इनकी आवक में भारी कमी के बावजूद अप्रैल में इनकी थोक कीमतों में गिरावट आई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News