कोरोना जंग के खिलाफ काम आई 'लाइफलाइन उड़ानें', देशभर में 200 टन से भी अधिक मेडिकल सामग्री पहुंचाई

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 01:39 PM (IST)

नयी दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ‘लाइफलाइन उड़ान’ पहल के तहत दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्रों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सीय सामग्री पहुंचाने के लिए इस समय चल रही आवागमन की पाबंदियों के बीच अब तक 152 कार्गो या मालवाहक उड़ानों का संचालन किया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एयर इंडिया, एलायंस एयर, भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और निजी एयरलाइंस के सहयोग से लॉकडाउन अवधि के दौरान अब तक 200 टन से भी अधिक चिकित्सीय सामग्री की आपूर्ति की गई है।

मंत्रालय ने बताया कि सोमवार छह अप्रैल को लाइफलाइन उड़ानों ने कई पूर्वोत्तर क्षेत्रों के साथ-साथ मध्य और पूर्वी राज्यों में भी आईसीएमआर की किटों, एचएलएल की विभिन्‍न खेपों और अन्य आवश्यक माल या कार्गो की ढुलाई की है। विज्ञप्ति के अनुसार लाइफलाइन-1 के तहत वायु सेना के विमानों से दिल्ली- रांची- पटना - जोरहाट- लेंगपुई - इम्फाल - दीमापुर-गुवाहाटी तक विभिन्न एजेंसियों के लिए चिकित्सा सामग्री की खेप पहुंचाई गयी। इसी तरह लाइफलाइन 2 उड़ान के अंतर्गत एलायंस एयर ने दिल्ली-वाराणसी-रायपुर-हैदराबाद के लिए , लाइफलाइन 3 एयर के तहत इंडिया ने मुंबई-बेंगलुरू-चेन्नई-मुम्बई ने कपड़ा मंत्रालय की खेप, बेंगलुरू के लिए एचएलएल की खेप और चेन्नई के लिए एचएलएल की खेप पहुंचाई।

लाइफलाइन 4 की उड़ानों में स्पाइसजेट दिल्ली-चेन्नई ने चेन्नई के लिए आईसीएमआर की खेप पहुंचाई और लाइफ लाइन 5 के तहत एयर इंडिया ने दिल्ली -देहरादून ने देहरादून के लिए आईसीएमआर की खेप पहुंचाई। एयर इंडिया और आईएएफ ने लद्दाख, करगिल, दीमापुर, इम्फाल, गुवाहाटी, चेन्नई, अहमदाबाद, पटना, जोरहाट, लेंगपुई, मैसूरु, हैदराबाद, रांची, जम्मू, श्रीनगर, चंडीगढ़ और पोर्ट ब्लेयर के लिए आपस में सहयोग किया। विज्ञप्ति के अनुसार शंघाई और दिल्ली के बीच एक हवाई-संपर्क व्यवस्था की गयी है इसके तहत एयर इंडिया की पहली कार्गो उड़ान 4 अप्रैल को संचालित हुई और इसने 21 टन चिकित्सा उपकरणों की ढुलाई की है। एक और छोटी उड़ान हांगकांग के लिए संचालित की जा रही है। एयर इंडिया आवश्यकता के अनुसार आवश्‍यक चिकित्सा उपकरणों को हवाई मार्ग से ले जाने हेतु चीन के लिए विशेष निर्धारित कार्गो उड़ानों का संचालन करेगी।

घरेलू कार्गो ऑपरेटर; ब्लू डार्ट, स्पाइसजेट और इंडिगो वाणिज्यिक दृष्टि से कार्गो या मालवाहक उड़ानें संचालित कर रही हैं। स्पाइसजेट ने 24 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक 189 कार्गो उड़ानों का , ब्लू डार्ट ने 58 , इंडिगो ने 3 - 4 अप्रैल को 8 कार्गो उड़ानों का संचालन किया। मंत्रालय ऑनलाइन बैठकों और वर्चुअल वॉर रूम के माध्यम से अग्रिम तौर पर योजनाएं बना रहा है, ताकि आवश्‍यक वस्‍तुओं के आपूर्ति पक्ष में विमानन क्षेत्र के विभिन्न संसाधनों का इष्‍टतम उपयोग किया जा सके।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News