LIC दो दिनों में डीआरएचपी दाखिल करेगी, बोर्ड की मंजूरी मिली

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 10:33 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जीवन बीमा निगम के बोर्ड की रविवार को मंजूरी मिलने के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी जल्द ही मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल करेगी। इसके साथ ही सेबी की मंजूरी के साथ एलआईसी कुछ दिनों में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) ला सकती है। सूत्रों ने बताया कि एलआईसी के बोर्ड ने अपनी बैठक में आईपीओ को मंजूरी दे दी है।

सूत्रों ने कहा कि तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और डीआरएचपी को सोमवार या मंगलवार को दाखिल किया जा सकता है। चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार के विनिवेश लक्ष्य में 78,000 करोड़ रुपए की कमी रहने के अनुमान के बीच सरकार के लिए एलआईसी का आईपीओ महत्वपूर्ण है। सरकार अब तक एयर इंडिया के निजीकरण और अन्य सरकारी उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बिक्री से करीब 12,000 करोड़ रुपए जुटा चुकी है। 

एलआईसी की 2020 में घरेलू बाजार में हिस्सेदारी 64.1 फीसदी से अधिक थी। क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक एलआईसी जीवन बीमा प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। रिपोर्ट के मुताबिक 2000 से पहले के दौर में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी 100 फीसदी थी जो धीरे-धीरे घटकर 2016 में 71.8 फीसदी पर आ गई। 2020 में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी और कम होकर 64.1 फीसदी रह गई। देश में दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमाकर्ता कंपनी एसबीआई लाइफ की 2016 में बाजार में हिस्सेदारी सिर्फ पांच फीसदी और 2020 में आठ फीसदी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News