LIC का पुराने पॉलिसीधारकों को बड़ा तोहफा, 2 साल से बंद पड़ी पॉलिसी दोबारा करा सकेंगे चालू

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने पुराने पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत दी है। एलआईसी के मुताबिक जिन ग्राहकों की पॉलिसी 2 साल से बंद पड़ी हैं, वे उन्हें दोबारा चालू करवा सकते हैं। एलआईसी ने बयान में कहा है कि जिन पॉलिसी को बंद हुए दो साल से ज्यादा समय हो चुका है और पहले उन्हें रिन्यू करने से मना किया जा चुका है, ऐसी पॉलिसी को भी दोबारा चालू कराया जा सकता है।
PunjabKesari
इरडा के नियमों से मिला लाभ
एलआईसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पहले के नियमों के अनुसार यदि कोई पॉलिसीधारक लगातार दो साल तक प्रीमियम का भुगतान नहीं करता था तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती थी। इस पॉलिसी को रिन्यू कराने का कोई नियम नहीं था। इस संबंध में बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने प्रोडक्ट रेगुलेशन 2013 पेश किया, जो 1 जनवरी 2014 से लागू हो गए हैं। इन नियमों का लाभ पॉलिसीधारकों को देने के लिए एलआईसी ने इरडा से संपर्क किया और 1 जनवरी 2014 से पहले खरीदी गई पॉलिसी पर भी इसे लागू करने का आग्रह किया।
PunjabKesari
पॉलिसीधारक को मिली बड़ी राहत
एलआईसी के अनुसार, अब ऐसे पॉलिसीधारक जिन्होंने 1 जनवरी 2014 से पहले पॉलिसी खरीदी है वे अपनी बंद पड़ी नॉन लिंक्ड पॉलिसी को फर्स्ट अनपेड प्रीमियम के 5 साल और यूनिट लिंक्ड पॉलिसी को 3 साल के भीतर दोबारा शुरू करा सकते हैं। एलआईसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन आनंद ने कहा कि दुर्भाग्य से कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि कोई व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाता है और उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है। ऐसे में बीमा कवर को बरकरार रखने के लिए नई पॉलिसी खरीदने के बजाए पुरानी पॉलिसी को शुरू करना बेहतर रास्ता होता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News