कोविड-19: गोयल ने देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता, आपूर्ति की समीक्षा की

punjabkesari.in Saturday, Jul 18, 2020 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी को देखते हुए देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उन क्षेत्रों में ऑक्सीजन आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए विशेष ध्यान दें जहां प्रतिकूल मौसम की स्थिति में संपर्क व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार उद्योग संवर्धन एवं आतंरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने बैठक में सूचित किया कि अभी तक चिकित्सा ऑक्सीजन के विनिर्माण, भंडारण, परिवहन तथा आपूर्ति की किसी बड़ी समस्या की कोई रिपोर्ट नहीं है।

मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपात या मांग में तेज उछाल की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उन क्षेत्रों में ऑक्सीजन आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए विशेष ध्यान दें जहां प्रतिकूल मौसम के कारण संपर्क व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। 

बयान के अनुसार चिकित्सा ऑक्सीजन का औसतन मासिक उपभोग अप्रैल 2020 में 902 एमटी/प्रति दिन था जो बढ़ कर 15 जुलाई तक 1512 एमटी/प्रति दिन पहुंच गया था। वर्तमान में, 15 हजार एमटी से अधिक का पर्याप्त भंडार है। बयान के अनुसार, ‘‘ऐसा देखा गया कि चिकित्सा ऑक्सीजन के वर्तमान उत्पादन एवं आपूर्ति की समग्र स्थिति, इस महीने के आखिर तक की आवश्यकता के कुल अनुमान की तुलना में सभी राज्यों में संतोषजनक स्तर पर है। ऐसे राज्यों, महानगरों एवं जिलों में जहां कोविड-19 के सक्रिय मामले बड़ी संख्या में हैं, चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति पर्याप्त है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News