जानें क्यों जरूरी है बच्चों के आधार कार्ड को अपडेट कराना, UIDAI ने दी सूचना

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 05:38 PM (IST)

नई दिल्लीः आधार कार्ड आज देश के हर नागरिक के लिए अहम दस्तावेज बन गया है। इससे आपको न केवल सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने में सुविधा होती है बल्कि आपके पास ज्यादा दस्तावेज नहीं हैं तब भी आधार से आपका काम हो जाता है। ऐसी स्थिति में हर किसी के लिए अपने और अपने परिजनों के आधार कार्ड को जरूरत के मुताबिक समय-समय पर अपडेट कराना बहुत जरूरी है।

मौजूदा समय में आधार नंबर को पैन कार्ड, बैंक खातों और मोबाइल नंबर से जोड़ना अनिवार्य है। अब स्कूल में दाखिले के लिए भी बच्चों का आधार मांगा जा रहा है। बच्चे का आधार नहीं होने पर स्कूल एक निश्चित समय के अंदर आधार बनवाने को कह रहे हैं।

डीबीटी जैसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने और बैंक अकाउंट खोलने, पैन कार्ड बनवाने या प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। असल में हम बच्चों के लिए आधार कार्ड की बात कर रहे हैं जिसे दो बार अपडेट कराना जरूरी है। बच्चे की उम्र 5 साल और 15 साल होने पर आधार अपडेट कराना होता है। इसे बच्चों का बायोमीट्रिक अपडेशन कहा जाता है।

नवजात शिशु का भी बन सकता है आधार
आधार कार्ड का जिम्मा संभालने वाली संस्था यूआईडीएआई के मुताबिक नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है लेकिन बच्चे की उम्र 5 साल और 15 साल होने पर आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है। बायोमीट्रिक अपडेशन के मुताबिक जब बच्चे की उम्र 5 साल होती है तो उसके बायोमीट्रिक डिटेल को अपडेट कराना जरूरी है। इसी तरह बच्चे की उम्र 15 साल होने पर बायोमीट्रिक अपडेट कराना जरूरी है।

कैसे होगा बच्चों के आधार में अपडेट
यूआईडीएआई के मुताबिक बच्चों की डिटेल्स को अपडेट कराने में कोई चार्ज नहीं लगता है। इसके लिए आपको कोई दस्तावेज देने की ज जरूरत नहीं है। बच्चे के माता-पिता नजदीकी आधार सेंटर जाकर अपने बच्चे का बायोमीट्रिक डिटेल अपडेट करा सकते हैं। आप यूआईडीएआई की बेवसाइट से अपने नजदीकी आधार केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बच्चों का आधार नंबर कैसे पाएं
आप बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र या अस्पताल के डिस्चार्ज कार्ड/स्लिप को लेकर आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं और वहां से बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 5 साल से छोटी उम्र के बच्चों का बायोमीट्रिक्स, फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतली की डिटेल नहीं ली जाती है। इसलिए इसे बाद में अपडेट कराना जरूरी होता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में जा सकते हैं या यूआईडीएआई के वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News