जानिए कौन हैं देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर, पढे़ं कितनी संपत्ति की है मालकिन

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 05:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिला हैं। गुरुवार को 'कोटक वेल्थ हुरुन-लीडिंग वेल्दी वुमन' लिस्ट 2020 में रोशन नाडर का नाम देश के सबसे अमीर महिला के तौर पर टॉप पर है। इस लिस्ट के मुताबिक, रोशनी के पास कुल 54,850 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वर्तमान में वह एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और एग्जीक्युटिव निदेशिका हैं। यह एचसीएल टेक और एचसीएल इन्फोसिस्टम्स की होल्डिंग कंपनी है।

PunjabKesari

इस लिस्ट में सभी महिलाओं के पास औसत संपत्ति 2,725 करोड़ रुपए है जबकि, इस लिस्ट में शामिल सबसे निचले पायदान पर शामिल होने वाली महिला के पास कम से कम 100 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इस रिपोर्ट में कहा गया है लिस्ट में शामिल अधिकतर महिलाओं ने कोविड-19 संकट में तत्परता से काम किया है और जरूरतमंदों की मदद की है।

PunjabKesari

ये महिलाएं भी लिस्ट में शामिल
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किरण मजूमदार-शॉ हैं। मजूमदार-शॉ बायोकॉन की संस्थापक हैं और उनके पास 36,600 करोड़ रुपए की संपत्ति है। तीसरे पायदान पर USV की चेयरपर्सन लीना गांधी तिवारी हैं, जिनके पास 21,340 करोड़ रुपए की संपत्ति है। USV डायबिटिज और कॉडियोवस्कुलर मेडिसिन के क्षेत्र की कंपनी है।

इस लिस्ट में 18,620 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ ​नीलिमा मोटापार्ती चौथे स्थान पर और 11,590 करोड़ रुपए के साथ राधा वेंबु पांचवें स्थान पर है। मोटापार्ती डिवी लैबोरेटरीज की निदेशिका हैं, जबकि वेंबु के पास जोहो कॉरपोरेशन में हिस्सेदारी है।

PunjabKesari

कौन हैं रोशनी नाडर?
कंपनी के रणनीतिक फैसलों में शुरू से ही बड़ी भूमिका निभाने वाली रोशनी को महज 28 साल की उम्र में सीईओ बनाया गया था। एक साल बाद ही कॉरपोरेशन की कार्यकारी निदेशक बन गई। आईआईएफएल वेल्थ इंडिया के मुताबिक, 2019 में रोशनी को कुल संपत्ति 36,800 करोड़ थी। फोर्ब्स ने 2017-2018 और 2019 में उन्हें दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं में शुमार किया था। 

PunjabKesari

दिल्ली में स्कूली शिक्षा के बाद रोशनी ने अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में स्नातक किया और सीएनबीसी चैनल में इंटर के बाद लंदन के स्काईज न्यूज में बतौर प्रोड्यूसर काम किया। पिता के कहने पर 2008 में भारत लौट आई और कंपनी में हाथ बंटाने के लिए अमेरिका के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से प्रबंधन के गुर सीखे। एचसीएल ज्वाइन करने से पहले उन्होंने अन्य कंपनियों में भी काम किया। 

2009 में ही उन्हें एचसीएल कॉर्पोरेशन का कार्यकारी निदेशक और सीईओ बना दिया। 2013 में एचसीएल टेक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक बनाया चेयर पर्सन बनने से पहले ही रोशनी कंपनी के फैसलों में बड़ी भूमिका निभा रही हैं। उनके पति शिखर मल्होत्रा एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News