कामधेनु समूह का अगले पांच साल में रंग रोगन से 1,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य: अग्रवाल

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्लीः इमारतों के निर्माण में उपयोग होने वाला सामान बनाने वाले कामधेनु समूह ने अपने रंग रोगन कारोबार से अगले 5 साल में 1,000 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य रखा है। नई आवासीय परियोजनाओं के साथ उत्पाद की बढ़ती मांग के बीच समूह ने यह लक्ष्य रखा है। कामधेनु समूह के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सतीश कुमार अग्रवाल ने कहा कि कंपनी अपने पेंट कारोबार को अलग इकाई बनाने की प्रक्रिया में है। 

कंपनी के आंकड़े के अनुसार कामधेनु की पेंट कारोबार से आय वित्त वर्ष 2019-20 में 226 करोड़ रुपए रही। उन्होंनेकहा, ‘‘कामधेनु पेंट्स कामधेनु समूह की इकाई है। हमने अपने पेंट कारोबार से 2025-26 तक 1,000 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य रखा है।'' उन्होंने इसके लिए संगठित क्षेत्र की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी का हवाला दिया। अग्रवाल के अनुसार देश में पेंट उद्योग की सालाना वृद्धि दर करीब 18 से 20 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि पेंट क्षेत्र के बेहतर परिचालन के लिए प्रबंधन ने इस कारोबार को अलग कर नई इकाई बनाने और बाद में शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने का निर्णय किया है। 

अग्रवाल ने कहा, ‘‘पेंट कारोबार को अलग करने की प्रक्रिया जारी है और हम इसे इसी वित्त वर्ष 2021-22 में पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं। हमें इस संदर्भ में कुछ नियामकीय मंजूरी मिल गई है और कुछ अभी बाकी है। ये मंजूरियां चालू वित्त वर्ष में मिल जाने की उम्मीद है। इसके पीछे सोच पेंट कारोबार पर ध्यान देना और देश में इस खंड में बाजार का बड़ा हिस्सा हासिल करना है।'' कामधेनु पेंट्स का विनिर्माण संयंत्र राजस्थान के चोपांकी में है। इसके अलावा कंपनी डिस्टेंपर और पुट्टी जैसे उत्पाद राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब स्थित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त करती है। 

गुरुग्राम स्थित यह कंपनी, इसके अलावा कामधेनू सरिया, गर्डर और इस्पात क्षेत्र में काम कर रही है। कंपनी ओडीशा, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में फ्रेंचाइजी मॉडल पर टीएमटी विनिर्माण कार्य करती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News