मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका, Jio-एयरटेल-वोडाफोन के रिचार्ज प्लान होने जा रहे हैं महंगे

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 01:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: आर्थिक मंदी के दौर में अब आप पर एक और झटका लगने जा रहा है। आर्थिक संकट से गुजर रही टेलीकॉम कंपनियों के कर्ज का बोझ अब सीधा मोबाइल फोन ग्राहकों पर पड़ने वाला है क्योंकि वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और जियो  अपने  टैरिफ (Tariff) में 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है यानि कि मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए कॉल करने के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा। 

PunjabKesari

इंडस्ट्री के एग्जिक्यूटिव्स और ऐनालिस्ट्स के अनुसार इन कंपनियों के ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है और देश में टेलिकॉम सर्विसेज पर सब्सक्राइबर्स का कुल खर्च अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। वोडाफोन आइडिया और एयरटेल द्वारा मौजूदा समय में अजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) की बकाया रकम का भुगतान किया जाना है। ऐसी स्थिति में इन कंपनियों को टैरिफ में बढ़ोतरी करना जरूरी हो जाएगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो  वोडाफोन-आइडिया के लिए मुश्किलें और भी ज्यादा अधिक हैं और कंपनी ने बिजनेस से बाहर होने की आशंका भी जताई हैं अगर ऐसा होता है तो टेलिकॉम मार्कीट में एयरटेल और रिलायंस जियो ही बचेंगे। 

PunjabKesari

बता दें कि इन टेलीकॉम कंपनियों  ने पिछले वर्ष के अंत में प्रीपेड टैरिफ 14-33 पर्सेंट बढ़ाया था, यह तीन वर्षों में इसमें पहली बढ़ोतरी थी। हालांकि इसके बावजूद भी सब्सक्राइबर्स कम्युनिकेशन की अपनी जरूरतों पर प्रति व्यक्ति आमदनी का केवल 0.86 पर्सेंट खर्च कर रहे हैं, जो चार वर्ष पहले की तुलना में काफी कम है। ऐनालिस्ट्स ने बताया कि देश में कम्युनिकेशन पर यूजर्स का खर्च अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, चीन, फिलीपींस, जापान और ऑस्ट्रेलिया से बहुत कम है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News