जेट एयरवेज बेचेगी मुंबई की अपनी कुछ संपत्तियां, NCLT ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्लीः नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍यूनल (NCLT) ने नकदी संकट और कर्ज में फंसी जेट एयरवेज को मुंबई के बांद्रा कुलौ काम्‍प्‍लेक्‍स (BKC) के अपने ऑफिस को बेचने की मंजूरी दे दी है। एयरलाइंस इस बिक्री के जरिए एचडीएफसी का 360 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाएगी। साथ ही विदेश से लिए गए कर्ज और कॉरपोरेट इंसॉल्‍वेंसी रिजॉल्‍यूशन प्रोसेस के खर्च का भुगतान भी करेगी। जेट एयरवेज के इंसॉल्‍वेंसी रिजॉल्‍यूशन प्रोफेशनल आशीष छवछारिया ने गोदरेज केबीसी बिल्डिंग के तीसरे और चौथे फ्लोर को बेचने की अनुमति मांगी थी ताकि कर्ज का निपटान किया जा सके।

कर्जदाताओं की समिति ने 24 अप्रैल को ही दे दी थी मंजूरी
छवछारिया ने एनसीएलटी से कहा था कि इस बिक्री से मिलने वाली पूंजी से एचडीएफसी के अलावा अमेरिका की एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट बैंक का कर्ज भी चुकाया जाएगा। इससे एयरलाइन की वैल्‍यू में इजाफा हो सकेगा। इससे पहले कर्जदाताओं की समिति की 24 अप्रैल को हुई 10वीं बैठक में 74.45 फीसदी वोट के साथ इस बिक्री के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। बांद्रा कुर्ला बिल्डिंग में मौजूद संपत्ति का एयरलाइन ने कभी इस्‍तेमाल नहीं है। कर्जदाता एचडीएफसी ने इस संपत्ति का रिजर्व प्राइस 490 करोड़ रुपए रखा है।

यूएस एक्जिम बैंक के पास हैं जेट एयरवेज के 6 विमान 
एनसीएलटी की मंजूरी के बाद इस संपत्ति की नीलामी 26 जून को किए जाने की उम्‍मीद है। आदेश में कहा गया है कि यूएस एक्जिम बैंक के पास एयरलाइन कंपनी के 6 विमानों के अधिकार हैं, जिनकी कीमत करीब 1,400 करोड़ रुपए है। एनसीएलटी ने कहा है कि अगर एयरलाइन ने अमेरिकी बैंक को कर्ज का भुगतान नहीं किया है तो 6 विमानों पर यूएस एक्जिम बैंक का मालिकाना हक हो जाएगा। यूएस एक्जिम बैंक ने सहमति जताई है कि अगर एयरलाइन 90 करोड़ रुपए का भुगतान कर देती है तो सभी विमान कॉरपोरेट कर्जदाता को ट्रांसफर कर देगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News