30 बार नौकरियों से रिजेक्ट हुए थे जैक मा, Alibaba को आज कहेंगे अलविदा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 10:47 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के को-फाउंडर और चीफ जैक मा अपने 55वें जन्मदिन यानी 10 सितंबर 2019 को रिटायर हो रहे हैं। वह आज अपने बर्थडे पर कंपनी को अलविदा कह देंगे। अलीबाबा शुरू करने से पहले टीचर रहे जैक मा एक बार फिर शिक्षा के जरिए मानव सेवा करेंगे। जैक मा ने रिटायरमेंट के लिए यह दिन इसलिए चुना क्योंकि इसी दिन चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। तो आइए जानिए जैक मा के बारे में खास बातें।
PunjabKesari
जन्म और पढ़ाई
जैक मा का जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता कम पढ़े-लिखे थे। उनके पिता ने महज 40 डॉलर मासिक रिटायरमेंट अलाउंस पर परिवार का गुजारा किया। जैक मा ने 30 जगह नौकरी के लिए आवेदन भेजा था। उन्हें हर जगह से खारिज कर दिया गया था। चीन में केएफसी की एक ब्रांच खुलने वाली थी। उसमें 24 लोग इंटरव्यू देने गए। 23 लोगों को सलेक्ट कर लिया गया। अकेले जैक माम का चयन नहीं हुआ। उन्होंने एक दो बार नहीं बल्कि 10 बार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन किया लेकिन वो हमेशा खारिज कर दिए गए।
PunjabKesari
बने अंग्रेजी के टीचर
जैक मा उस चीन में अंग्रेजी के टीचर बने, जहां बहुत कम लोग इस भाषा को बोलते हैं और जानते हैं। उनका शुरुआती दौर बहुत संघर्ष वाला था। उनके शहर में गोंगझोऊ के होटलों में अक्सर अंग्रेज टूरिस्ट आते थे. जैक मा कोशिश करते थे कि वो उनके गाइड बन जाएं। इसके लिए वो रोज साइकल लेकर 70 मील की यात्रा करते थे। इन टूरिस्टों के संपर्क में आने से उन्हें अंग्रेजी सीखने में बहुत मदद मिली।

अलीबाबा की शुरुआत
अलीबाबा का कारोबार 18 लोगों ने मिलकर एक छोटे से अपार्टमेंट से शुरू किया था। उन्होंने इसके लिए दोस्तों से 60 हजार डॉलर (करीब 43 लाख रुपए) उधार लिए थे। जैक मा को उम्मीद थी कि इंटरनेट आधारित सामानों को बेचने का बिजनेस जरूर चलेगा। जिस समय उन्होंने अपना ईबिजनेस शुरू किया, तब चीन में बमुश्किल एक फीसदी लोगों के पास ही इंटरनेट की पहुंच थी। अगले 20 सालों में उनकी कंपनी चीन की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई।
PunjabKesari
चीन के सबसे अमीर व्यक्ति
जैक मा की कंपनी अलीबाबा ने इंटरनेट के विस्तार के साथ तेजी से सफलता अर्जित की। दो दशक के भीतर उनकी कंपनी दुनिया की विशालकाय कंपनियों में शामिल हो गई। उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 420.8 अरब डॉलर (करीब 30,284 अरब रुपए) है। जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति है। फोर्ब्स के मुताबिक मा की कुल संपत्ति 36.6 बिलियन डॉलर (करीब 2,639 अरब रुपए) है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News