जैक मा को लगा बड़ा झटका, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज ने सस्पेंड किया अलीबाबा के एंट ग्रुप का आईपीओ

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 07:52 PM (IST)

नई दिल्ली: बीते दिनों खबर आई थी कि चीन की कंपनी ऐंट फाइनेंशियल हिस्ट्री का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली है। अब खबर आई है कि शंघाई स्टॉक एक्सचेंज ने जैक मा की कंपनी अलीबाबा के ऐंट फाइनंशियल का आईपीओ सस्पेंड कर दिया है। जैक मा की कंपनी अलीबाबा की एंट ग्रुप की इस आईपीओ के जरिए 35 अरब डॉलर जुटाने की योजना थी।

बता दें कि एंट ग्रुप दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है और यह कंपनी वैल्युएशन 250 अरब डॉलर तक ले जाना चाहती है। इसकी तुलना में भारत की कोई भी कंपनी सामने नहीं ठहरती। भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की वैल्यु 150 अरब के करीब है। ऐंट कई तरह के वित्तीय उत्पादों का परिचालन करती है। इसमें चीन का अलीपे डिजिटल वॉलेट भी है।

यह दुनिया के सबसे बड़े मुद्रा बाजार कोषों में से है। कंपनी ने आईपीओ के जरिए 34.5 अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा था। यह पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको की पिछले साल की 29 अरब डॉलर की शेयर बिक्री पेशकश से अधिक है। इस तरह ऐंट का आईपीओ दुनिया की सबसे बड़ी शेयर बिक्री पेशकश बन सकता है।चीनी नियामकों ने अलीबाबा के संस्थापक जैक मा और उसके वरिष्ठ अधिकारियों को सोमवार को बातचीत के लिये तलब किया था। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए कहा कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और दूसरे विभागों ने जैक मा यून और एंट समूह के दूसरे अधिकारियों को नियमन को लेकर बातचीत के लिये बुलाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News