दो महीनों से लापता जैक मा आए दुनिया के सामने, वीडियो के जरिए दिया यह संदेश

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 12:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दो माह से अधिक समय से लापता एशिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार अलीबाबा समूह के मालिक जैक मा अचानक से दुनिया के सामने प्रकट हो गए। बुधवार को चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें जैक मा 100 ग्रामीण शिक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वो शिक्षकों से कह रहे हैं ‘महामारी के बाद हम फिर से मिलेंगे।’ अक्सर अपने विचारों को खुलकर सबके सामने रखने वाले जैक मा काफी समय से सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर थे। कुछ वक्त पहले उन्होंने टीवी पर आने से भी मना कर दिया था। यहां तक कि वो सोशल मीडिया से भी गायब थे। इस वजह से लोग जैक मा को लेकर अलग-अलग तरह के अंदाजे लगा रहे थे।

एक रिपोर्ट में यह संभावना जताई थी कि जैक मा हंग्जाउ में हैं जहां अलीबाबा का हेडक्वार्टर है। हम ये भूल रहे हैं कि वो अलीबाबा के मैनेंजमेंट में शामिल नहीं हैं इसलिए वो सार्वजनिक रूप से कम दिखाई दे रहे हैं। ये जरूर है कि उन्होंने चीन की सरकार का उपहास किया था मगर इससे पहले भी वो ऐसा कई बार कर चुके हैं मगर उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें- 50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, केंद्र सरकार बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता

पिछले साल 24 अक्टूबर को जैक मा ने अपनी स्पीच में चीनी रेगुलेटरों को अपरिवर्तनवादी बताया था और उनसे कहा था कि उन्हें अधिक परिवर्तनात्‍मक होना चाहिए। इसके बाद रेगुलेटर्स ने एंट ग्रुप मार्केट डेब्यू को सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद से जैक मा सार्वजनिक जगहों पर कम नजर आ रहे थे। उनके सोशल मीडिया पर भी आखिरी पोस्ट 17 अक्टूबर का है।

यह भी पढ़ें- खराब ड्राइविंग और ट्रैफिक नियम तोड़ने से बढ़ेगा बीमा प्रीमियम, रेगुलेटर ने नए नियमों का ड्राफ्ट जारी किया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News