ITI को रक्षा मंत्रालय से 7,796 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट मिला, सेना के लिए बनाएगी संचार नेटवर्क

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 02:08 PM (IST)

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की आईटीआई ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने देश भर में सेना के लिये रणनीतिक और सुरक्षित संचार नेटवर्क स्थापित करने को लेकर रक्षा मंत्रालय के साथ 7,796 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये। दूरसंचार और रक्षा उपकरण विनिर्माता आईटीआई ‘आर्मी स्टैटिक स्विच्ड कम्युनिकेशन नेटवर्क’ (एएससीओएन) चरण 4 के लिये 2017 में जारी निविदा के लिये सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी घोषित हुई।

रक्षा मंत्रालय ने ITI से किया 7796 करोड़ रुपये का अनुबंध
आईटीआई ने एक बयान में कहा, ‘भारतीय सेना के लिये संचार नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिये आईटीआई लि....ने बृहस्पतिवार 7,796 करोड़ रुपये मूल्य के चौथे चरण की एएससीओएन परियोजना को लेकर अनुबंध पर हस्ताक्षर किये। इसके तहत देश भर में सुरक्षित संचार सुविधा को लेकर रणनीतिक नेटवर्क स्थापित किया जाएगा और उसका 10 साल तक रखरखाव किया जाएगा।’

PunjabKesari
एएससीओएन सेना का दूरसंचार नेटरवर्क है जो उत्तरी, उत्तर-पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में फैला है। परियोजना माइक्रोवेव रेडियो, उपग्रह और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के साथ इंटरनेट प्रोटोकॉल मल्टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (आईपी-एमपीएलएस) आधारित कम्युनिकेशन नेटवर्क है।

सेना को मजबूती मिलेगी
आईटीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आर एम अग्रवाल ने कहा हमने पिछले तीन दशकों से एएससीओएन परियोजना के पहले तीन चरणों को सफलतापूर्वक क्रियान्वयन और उसका रखरखाव किया है। हमें इस मामले में पूरा अनुभव है। इस समय एएससीओ-4 परियोजना के क्रियान्वयन से निश्चित रूप से सेना को मजबूती मिलेगी। आईटीआई इस नेटवर्क को लागू करने के लिये उत्साहित है।


 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News