नवरात्रों में लॉन्च होगा IRCTC का आईपीओ, 600 करोड़ रुपये जुटाने का रखा लक्ष्य

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 06:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) नवरात्रों में अपना आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट कर देगी। कंपनी की ओर से आईपीओ को लॉन्च करने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। नवरात्र इस बार 29 सितंबर से शुरू हो रहे हैं।

हालांकि अभी भी कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वो इसका प्राइस बैंड कितना रखेगी। IRCTC ने आईपीओ लाने के ले पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास दस्तावेज जमा कराया है। IRCTC रेलवे की पर्यटन एवं खानपान इकाई है। सरकार आईपीओ के जरिए आईआरसीटीसी के 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए पेश करेगी। कंपनी ने बाजार से 600 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है।

ड्राफ्ट के मुताबिक, कंपनी 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले दो करोड़ शेयरों को जारी करेगी। इस आईपीओ के लिए कंपनी ने आईडीबीआई कैपिटल मार्केट एंड सिक्युरिटिज, एसबीआई कैपिटल मार्केट और यस कैपिटल को अपना मैनेजर नियुक्त किया है। ड्राफ्ट रेड हैरिंग प्रोस्पेक्टस के अनुसार आईआरसीटीसी अकेली ऐसी कंपनी है, जिसे भारतीय रेलवे ने कैटरिंग सेवा, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और बोतलबंद पानी की सप्लाई के लिए अधिकृत किया हुआ है। आईआरसीटीसी अपने शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड करेगी। 

आईआरसीटीसी में फिलहाल रेलवे की पूर्ण हिस्सेदारी है। आईपीओ लाने से रेलवे इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को कम कर देगी। केंद्र सरकार भी सभी पीएसयू कंपनियों में हिस्सेदारी धीरे-धीरे कम कर रही है। इस साल केंद्र सरकार ने विनिवेश के जरिए 1,05,000 रुपये की कमाई करने का लक्ष्य रखा हुआ है। फिलहाल सरकार ने इस तरीके से 12,357.49 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News