18 साल बाद आ रहा है Tata की किसी कंपनी का IPO

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा समूह की पहचान देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घराने के रूप में की जाती है। ऐसे में टाटा समूह कोई नई पहल करता है तो पूरे देश और पूरे बाजार की नजर उस पर अटक जाती है। अब जब बात टाटा समूह की किसी कंपनी द्वारा 18 साल में पहली बार आईपीओ (IPO) लाने की हो तो बाजार में हलचल मचना लाजमी हैं। ग्रुप की कंपनी टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी टाटा टेक्‍नोलॉजी अपना आईपीओ लाने के लिए तैयारियां कर रही है। यह 18 साल के बाद टाटा की किसी कंपनी द्वारा पेश किया गया आईपीओ होगा। 

टाटा समूह की करीब आधा दर्जन कंपनियां बाजार में लिस्टेड हैं। इसमें से सबसे आखिरी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ (TCS) है। TCS का आईपीओ 2004 में बाजार में आया था। तब ​से किसी भी टाटा की कंपनी का आईपीओ नहीं आया है। 

क्या करती है टाटा टेक्नोलॉजी 
टाटा टेक्‍नोलॉजी टाटा मोटर्स की एक सब्सिडियरी कंपनी है, जो दुनियाभर में इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवाएं मुहैया कराती है। टाटा समूह के मुताबिक आईपीओ के जरिए जुटाए गए फंड का इस्‍तेमाल ई-व्हीकल सेग्‍मेंट को मजबूती देने और एविएशन सेक्‍टर को बढ़ावा देने में होगा। इस आईपीओ के मर्चेंट बैंकर के लिए सिटी बैंक से संपर्क किया है और अभी तक आईपीओ के साइज व अन्‍य चीजों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है।

टाटा मोटर्स की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी
मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आईपीओ पर काम शुरू हो गया है और जल्‍द ही घरेलू व विदेशी बैंकों को जोड़ा जाएगा। टाटा टेक्‍नोलॉजी में टाटा मोटर्स की 74 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है और कंपनी ने साल 2018 में अपनी 43 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने की कोशिश भी की थी लेकिन कुछ मंजूरियां नहीं मिलने के कारण डील अटक गई। साल 2022 की मार्च तिमाही में टाटा टेक्‍नोलॉजी का राजस्‍व 3,529 करोड़ रुपए रहा, जिसमें उसे 437 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News