अमरीकी शेयर बाजार में पिटे चीनी कंपनियों के IPO हेडलाइन

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 12:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमरीका के शेयर बाजार में लिस्ट हुई चीन की दो ग्रोसरी कंपनियों के आई.पी.ओ. को निवेशकों ने ठंडा रिस्पांस दिया है। ग्रोसरी कंपनी मिस फ्रैश का आई.पी.ओ. इश्यू प्राइस से 33 प्रतिशत नीचे लुढ़क गया है जबकि एक अन्य ग्रोसरी कंपनी डिंग डांन्ग लिस्टिंग के पहले दिन इश्यू प्राइस के करीब बंद हुई। दरअसल चीन में ग्रोसरी डिलीवरी कंपनियों की भरमार है और निवेशकों को चिंता है कि इतनी गला काट प्रतिस्पर्धा में ये कंपनियां कभी मुनाफा नहीं कमा सकेंगी। मिस फ्रैश चीन की बड़ी टैक्नोलॉजी कंपनी टेनसेंट का हिस्सा है। यह कंपनी शुक्रवार को अमरीका के नेसडेक पर 13 डॉलर के इश्यू प्राइस पर लिस्ट हुई थी और अब इसकी कीमत कम हो कर 8.65 डॉलर प्रति शेयर रह गई है जबकि ग्रोसरी डिलीवरी के क्षेत्र में मिस फ्रैश की प्रतिस्पर्धी कंपनी डिंग डॉन्ग मंगलवार को लिस्ट हुई और यह भी अपने इश्यू प्राइस 23.50 डॉलर के करीब ही कारोबार कर रही है। मिस फ्रैश को मिले ठंडे रिस्पांस के बाद डिंग डॉन्ग ने अपने आई.पी.ओ. का साइज भी कम कर दिया था। कंपनी का इरादा अमरीका के बाजार से 357 मिलियन डॉलर जुटाने का था लेकिन इसका आकार कम कर के बाद में 110 मिलियन डॉलर कर दिया गया। 

दोनों ग्रोसरी कंपनियां घाटे में
दरअसल चीन में आजकल शॉपिंग का ट्रैंड तेजी से बदल रहा है और लोग बाजार में जाने के बजाय ग्रोसरी की खरीद ऑनलाइन कर रहे हैं। ये दोनों ग्रोसरी कंपनियां इसी ट्रैंड को भुनाने की कोशिश कर रही हैं। इस क्षेत्र में इनका मुकाबले अली बाबा। आई डी डॉट काम जैसी बड़ी कंपनियों के साथ है और इन कंपनियों के पास पहले से ही अपनी बड़ी सप्लाई चेन है लिहाजा पर्तिस्पर्धा काफी कड़ी है। दोनों कंपनियां फिलहाल अपने ब्रेक ईवन प्वाइंट पर भी नहीं पहुंची हैं। मिस फ्रैश ने इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 93.2 मिलियन डॉलर का घाटा दिखाया है और यह कंपनी को 2020 की पहली तिमाही में हुए घाटे का तीन गुना है जबकि डिंग डॉन्ग को मार्च तिमाही में 211 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है। आई.पी.ओ. के जरिए रकम जुटाने के बावजूद इस साल के अंत तक इन दोनों कंपनियों के सामने नकदी का संकट खड़ा हो सकता है।

100 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से चूकी दीदी
इस बीच ऊबर की प्रतिस्पर्धा चीन की एक अन्य कंपनी दीदी चुकसिंग अमरीकी शेयर बाजार में 100 बिलियन डॉलर के मार्किट कैप के अपने लक्ष्य से चूक गई है। हालांकि कंपनी का आई.पी.ओ. अमरीका में हिट रहा और कंपनी के शेयर इश्यू प्राइस 14 डॉलर प्रति शेयर के मुकाबले 16.65 डॉलर पर लिस्ट हुए, जिसमें कंपनी का वैल्यूएशन 68.49 बिलियन डॉलर हो गया लेकिन कंपनी 100 बिलियन डॉलर का वैल्यूएशन करने के अपने लक्ष्य से चूक गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News