iPhone बनाने वाली फॉक्सकॉन लाएगी 5000 करोड़ रुपए का IPO, कमाई का मिलेगा मौका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 06:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में जल्द ही कमाई के एक और मौका मिलने वाला है। iPhone बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन अपना IPO पेश करने जा रही है। कंपनी की इंडियन सब्सिडियरी Foxconn India जल्द ही IPO की डीटेल्स शेयर करेगी। सूत्रों के मुताबिक, ताइवान कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर और iPhone असेंबल करने वाली फॉक्सकॉन मार्केट में IPO से 5000 करोड़ रुपए ($680 मिलियन) जुटा सकती है।

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, एप्पल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर फोन बनाने वाली ताइवान की यह कंपनी साल 2019 से ही भारत में अपने कारोबार फैलाने की योजना बना रही है। ग्रुप की ही एक और कंपनी होन हाई प्रिसीजन इंडस्ट्री ताइवान बाजार में लिस्टेड है।

इससे पहले रॉयटर्स ने भी फॉक्सकॉन के एक्सपेंशन प्लान को लेकर रिपोर्ट दी थी। रॉयटर्स के मुताबिक, तमिलनाडु के Sriperumbudur में अपनी सर्विस एक्सपेंशन के लिए लगभग $1 बिलियन (लगभग 7,500 करोड़ रुपए) निवेश का प्लान है। रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने अपने सप्लायर्स से iPhone प्रोडक्शन को चाइना से शिफ्ट करने के लिए कहा था। खबर के अनुसार एप्पल के जो आईफोन पहले चीन में बन रहे थे, अब उन्हें भी तमिलनाडु में स्थित Foxconn के इसी कारखाने में बनाया जाएगा।

फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी की सहायक कंपनी फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट कंपनी लिमिटेड (FII) को 2018 में शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराया गया था। कंपनी की एंट्री इतनी धमाकेदार थी कि लिस्टिंग के कुछ दिन बाद ही शेयरों में 44 फीसदी का जबरदस्त उछाल देखने को मिला था। अरबपति टेरी गॉ के नेतृत्व वाली टेक कंपनी ने कहा था कि वह अपने IPO से जुटाई गई रकम को नेक्स्ट जेनरेशन के वायरलेस प्रोडक्ट्स, रोबोटिक्स और डेटा सेंटर्स पर खर्च करेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News