निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड ETF से 31 करोड़ रुपए निकाले

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्लीः निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) से लाभ काटने के उद्येश्य से 31 करोड़ रुपए निकाले। इससे पिछले दो माह निवेशकों ने धन लागने के सुरक्षित विकल्प समझे जाने वाली ईटीएफ यूनिटों में 200 करोड़ रुपए डाले थे। अक्टूबर में निवेशकों ने मुनाफा काटने के लिए गोल्ड ईटीएफ से धन की निकासी की।

सितंबर में गोल्ड ईटीएफ में 44.11 करोड़ रुपए और अगस्त में 145.29 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था और यह पिछले साल नवंबर के इस योजना में पहली बाजार निवेश में कुल मिला कर बढ़ोतरी हुई थी। नवंबर 2018 में शुद्ध निवेश 10 करोड़ रुपए का था। इससे भी पहले अक्टूबर, 2016 में गोल्ड ईटीएफ में 20 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश और मई, 2013 में पांच करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था।

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी की वजह से निवेशक ईटीएफ से निकासी कर रहे हैं। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता ठीक तरीके से आगे नहीं बढ़ रही है और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर उम्मीद से कम रहने की आशंका है। इससे सोने की चमक बढ़ रही है। एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ से 31.45 करोड़ रुपए की निकासी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News