कोरोना काल में रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश 19% बढ़ा

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना काल में भी भारत के रियल एस्टेट कारोबार में प्राइवेट इक्विटी कंपनियों की तरफ से निवेश में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2020 के मुकाबले 2021 में ये निवेश 19 फीसदी बढ़ा है। इस निवेश में आधे से ज्यादा अमेरिका और कनाडा जैसे देशों से किया गया है।

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में कुल 6.27 बिलियन डॉलर का निवेश भारतीय रियल एस्टेट कारोबार में देखने को मिला है। ये निवेश वित्तवर्ष 2016 के बाद सबसे ज्यादा रहा है। ये भी बताया गया है कि निवेशकों ने पहले के मुकाबले इस साल देश के करीब करीब सभी बड़े शहरों में निवेश किया है। जानकारी के मुताबिक कुल प्राइवेट इक्विटी निवेश में विदेशी प्राइवेट इक्विटी निवेशकों का हिस्सा 93 फीसदी होता है। इस साल हुई 10 बड़ी डील में से कुल निवेश का 78 फीसदी हिस्सा आया है वहीं पिछले साल की बात की जाए तो ये आंकड़ा 67 फीसदी पर था। एनारॉक कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ शोभित अग्रवाल के मुताबिक देश में ऊंची रेंटल कीमत की प्रॉपर्टियां विदेशी निवेशकों को आकर्षित करती हैं। साथ ही यहां के मौजूदा दाम भी उन्हें मुफीद लगते हैं। यही वजह है कि बड़े पैमाने पर निवेश आ रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और कनाडा के निवेशकों ने कुल विदेशी प्राइवेट इक्विटी निवेश का 50 फीसदी से भी ज्यादा निवेश भारत में किया है। वहीं ये निवेश भारतीय औद्योगिक और लॉजिस्टिक सेक्टर में ज्यादा देखने को ममिला है। साथ ही शहरी मस्टीस्टोरी वेयरहाउसिंग जैसी जगहों की मांग इस बार ज्यादा रही है। साथ ही डाटा सेंटर से जुड़ी प्रॉपर्टी पर भी निवेशक अच्छा खासा रुझान दिखा रहे हैं। यही नहीं देश में फंसे हुए मामलों का निपटारा और एनसीएलटी में गए मामले निपटने की वजह से भी निवेशकों का ध्यान भारत की तरफ बढ़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News