सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आज से करें निवेश, खरीदारी से पहले इन बातों को जरूर जानें

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार आज से सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की नौवीं सीरीज आज से  शुरू कर दी है। निवेशकों के पास गोल्ड बॉन्ड स्कीम में 14 जनवरी तक निवेश का मौका है। भारत सरकार की तरफ से इस बॉन्ड को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी किया है।

RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की नौवीं सीरीज के 4,786 रुपए प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस तय किया है। सरकार ने आठवीं सीरीज के इश्यू प्राइस से 5 रुपए प्रति ग्राम की कमी की है। आठवीं सीरीज के लिए 4,791 रुपए प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस तय किया गया था।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच FMCG प्रोडक्ट्स की मांग में जोरदार उछाल, कंपनियों ने बढ़ाया स्टॉक

ऑनलाइन खरीदारों को मिलेगा डिस्काउंट
आरबीआई ने कहा है कि जो ग्राहक इस स्कीम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और डिजिटल माध्यम से पेमेंट करेंगे, उन्हें 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल मोड से पेमेंट करते हैं तो आपको यह 4736 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से मिल जाएगा।

कहां से खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई और बीएसई के माध्यम से बेचे जाएंगे। बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- तीन महीने की बिकवाली के बाद FPI ने शेयर बाजार में लगाए 3,202 करोड़ रुपए

इतना मिलेगा ब्याज
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 सालों की होगी। इसमें 5 साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से निवेश निकालने का भी विकल्प होगा। इस इश्यू में 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। ये ब्याज हर 6 महीने में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को AIIB में मिली बड़ी जिम्मेदारी

निवेश की अधिकतम सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं। बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं।

KYC नियम
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए नो-योर-कस्टमर (KYC) के मानदंड वहीं हैं, जो फिजिकल गोल्ड की खरीद के लिए होते हैं। बता दें कि सरकार ने साल 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरूआत की थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स गवर्नमेंट सिक्योरिटीज हैं। ये फिजिकल गोल्ड के विकल्प के तौर पर शुरू किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News