मकर संक्रांति पर ख़ास ऑफर पर बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में करें निवेश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 11:03 AM (IST)

मकर संक्रांति का त्यौहार दरअसल सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को दर्शाता है, और साथ ही यह नए साल के शुभारंभ के बाद मनाए जाने वाले सबसे पहले त्यौहारों में से एक है। देश के कुछ हिस्सों में, इसे फ़सल से जुड़े उत्सव के तौर पर भी मनाया जाता है जबकि देश के अन्य हिस्सों में इस अवसर पर बच्चे और बड़े, सभी समान रूप से पतंग उड़ाने का भरपूर आनंद लेते हैं।

 

सदियों से मनाए जाने वाले इस उत्सव के दिन की अहमियत समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आपके जीवन की आर्थिक स्थिति के लिए भी यह दिन काफी मायने रखता है? अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे, तो आइए इस त्यौहार से मिलने वाली सीख पर एक नज़र डालें ताकि आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके साल 2020 को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकें।

 

कुशलतापूर्वक निवेश के लिए अपने लक्ष्यों को हमेशा ध्यान में रखें

मकर संक्रांति को कुछ अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है, लेकिन सूर्य के मकर राशि में प्रवेश की वजह से इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है। इसी तरह जब आपके द्वारा किए जाने वाले निवेश की बात आती है, तो इसमें निवेश योजना के नाम पर विचार करने के बजाय इस बात को समझना ज़्यादा महत्त्वपूर्ण है कि आप इसमें निवेश क्यों कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि, आपको निवेश करते समय अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों पर पूरा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इस तरह आप अपनी जरूरतों के अनुरूप निवेश कर पाएंगे और इससे मिलने वाले रिटर्न से आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

अगर आप अपने किसी लक्ष्य को हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट बिल्कुल आदर्श है क्योंकि इसमें आपको निश्चित ब्याज दर का फायदा मिलता है, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.35% तक और नियमित ग्राहकों के लिए 8.10% तक है। मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि से आप अपने लक्ष्यों को किस तरह हासिल कर सकते हैं, इसे समझने के लिए नीचे दी गई तालिका पर विचार करें।

 

निवेशक की श्रेणी

जमा राशि

ब्याज़ दर

समयावधि

मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि

सामान्य

₹10,00,000

8.10%

5वर्ष

₹14,76,143

वरिष्ठ नागरिक

₹10,00,000

8.35%

5वर्ष

₹14,93,291

 

बेहतर आमदनी के लिए लंबी अवधि पर भरोसा करें

मकर संक्रांति के साथ ही, सर्दियों का अंत करीब जाता जाता है, और गर्मियों के दिनों की शुरुआत होती है। FD में अपने निवेश के संदर्भ में, इस बात को हमेशा याद रखें, कि लंबी अवधि हमेशा बेहतर होती है! जब आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, तो आपको कम्पाउंडेड ब्याज़ का पूरा फायदा मिलता है जिससे आपकी धनराशि कई गुना बढ़ जाती है। बजाज फाइनैंस FD का चयन करने पर, आप कम-से-कम 3 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको अधिक ब्याज़ दर का लाभ मिलता है। इसलिए FD कैलकुलेटर की मदद से अपने निवेश की योजना बनाते समय, आप लंबी समयावधि का चयन अवश्य करें, जिससे आपको बेहतर रिटर्न मिल सकते हैं।

 

अगर आप नए ग्राहक के तौर पर 1, 3 और 5 साल के लिए 20 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो समयावधि की वजह से होने वाली आमदनी में अंतर को समझने के लिए इस तालिका पर विचार करें।

 

जमा राशि

ब्याज़ दर

समयावधि

ब्याज के रूप में आय

मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि

₹20,00,000

7.6%

1वर्ष

₹1,52,000

₹21,52,000

₹20,00,000

8.10%

3वर्ष

₹5,26,429

₹25,26,429

₹20,00,000

8.10%

5वर्ष

₹9,52,286

₹29,52,286

 

लंबी समयावधि का भरपूर लाभ उठाने के लिए आप ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस तरह आप मैच्योरिटी पर अपने डिपॉज़िट को किसी कार्रवाई के बिना रिन्यू कर सकते हैं, और इस तरह आप 0.10% अतिरिक्त रिन्यूअल बोनस का लाभ उठा सकते हैं!

 

सुरक्षित रहें ताकि आप लंबे समय तक ऊँची उड़ान भर सकें

मकर संक्रांति के अवसर पर लोग पतंग उड़ाने का आनंद लेते हैं और इसका अनुभव करने के बाद आप जानेंगे कि, दूसरे खिलाड़ियों द्वारा हार स्वीकार करने के बाद भी अपने पतंग को लंबे समय तक ऊँची उड़ान देने के लिए सुरक्षित पकड़ और अनुकूल माहौल बेहद जरूरी है।

बजाज फाइनैंस FD में निवेश करने पर आपको यह लाभ अवश्य मिलेगा। यहां आप स्थिर परिवेश से लाभान्वित होते हैं और आपको डिफ़ॉल्ट-मुक्त अनुभव प्राप्त होता है। इस FD को CRISIL द्वारा FAAA रेटिंग और ICRA द्वारा MAAA रेटिंग दी गई है, जो उच्चतम क्रेडिबिलिटी रेटिंग हैं। इसके अलावा, बजाज फाइनैंस भारत का इकलौता ऐसा NBFC है, जिसे S&P ग्लोबल द्वारा 'BBB-' की इंटरनेशनल रेटिंग प्राप्त है। इसका मतलब यह है कि वर्ष 2020 में आपकी धनराशि ऊँची उड़ान भरेगी, और इसके लिए आपको अनावश्यक जोखिम भी नहीं उठाना पड़ेगा।

 

अच्छे वित्तीय प्रबंधन का लाभ उठाने के लिए तारीख़ों को हमेशा ध्यान में रखें

मकर संक्रांति सौर कैलेंडर पर आधारित है और यह देश के उन चुनिंदा त्यौहारों में शामिल है, जिसे हर साल लगभग उसी दिन मनाया जाता है। अगर आपके निवेश की बात की जाए तो यहां भी नियमित तौर पर निवेश करना आप की सबसे बड़ी ख़ासियत साबित होती है, क्योंकि निरंतर निवेश से आपको अपनी आर्थिक स्थिति को तेजी से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

 

बजाज फाइनैंस आपको आवधिक जमा करने की अनुमति देता है और इस तरह यह प्रक्रिया और सरल बन जाती है। FD में निवेश शुरू करने के लिए एकमुश्त बड़ी राशि की बचत करने के बजाय, आप इसके सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लानका विकल्प चुन सकते हैं और हर महीने ₹5,000 से इसकी शुरुआत कर सकते हैं! आप हर महीने की 3, 7 या 12 तारीख को ऑटोमेटिक तरीके से इस योजना में छोटी-छोटी धनराशि का निवेश कर सकते हैं, साथ ही आप अपनी डिपॉज़िट की संख्या तथा इसकी समयावधि का भी चयन कर सकते हैं!

अगर आपने नए साल में अपनी बचत को और ज्यादा बढ़ाने का संकल्प लिया है, तो यह साधन आपके लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है! SDP सुविधा के माध्यम से अपने FDs को बढ़ाते हुए आप न केवल तेजी से धन अर्जित कर सकते हैं, बल्कि आप समय-समय पर नगद राशि की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर सकते हैं। अभी शुरुआत करने के लिए, 6 से 48 डिपॉज़िट के विकल्प के साथ 12 से 60 महीने की समयावधि का चयन करें।

 

मकर संक्रांति का समय बदलाव का प्रतीक है, और वर्ष 2020 को आर्थिक दृष्टि से सकारात्मक बनाने के लिए बस एक छोटा सा फॉर्म भरकर बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश की शुरुआत करें। अपने निवेश में जीत हासिल करने के लिए, बजाज फाइनैंस के एग्जीक्यूटिव से सहायता प्राप्त करें और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News