अब परिवार के साथ- साथ दोस्तों का भी रख सकेंगे ख्याल, 'फ्रेंड इंश्योरेंस' को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 04:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: जब भी हमारे प्रिय जनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की बात आती है तब हमारा पहला विकल्प हेल्थ पॉलिसी होती है। इस योजना में सामान्य रूप से बीमा लेने वाले व्यक्ति के अलावा उसके जीवनसाथी और बच्चों को शामिल किया जाता है। लेकिन अब कुछ बीमा कंपनियां इसमें दोस्तों को भी शामिल करने जा रही है। यानि कि अब आप अपने प​रिवार के साथ साथ अपने दोस्तों के लिए भी स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते हैं।

 

बीमा नियामक प्राधिकरण इरडा ने ऐसी पॉलिसी लाने के लिए बीमा कंपनियों को अपनी मंजूरी दे दी है, इसका नाम फ्रेंड एश्योरेंस रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी में 5 से 30 लोग तक शामिल हो सकेंगे। पॉलिसी के तहत बिहेवियर- मसलन कितनी बार डॉक्टर से संपर्क किया गया, कितनी बार हेल्थ चेकअप करवाया गया, के आधार पर ग्रुप के स्कोर तय किए जाएंगे। इसी स्कोर के आधार पर किसी ग्रुप का नया प्रीमियम तय किया जाएगा। 

 

बता दें कि रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस, मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस की तरफ से 'Friend Assurance' पॉलिसी का नया प्रस्ताव पेश किया गया था। इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने इसे मंजूरी दे दी है. इस पॉलिसी का पायलट प्रोजेक्टएक फरवरी से शुरू हो रहा है। रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस का कहना है कि अगर कोई ग्रुप पूरे साल कोई क्लेम नहीं करता है तो उसे अगले प्रीमियम पर 15 फीसदी की छूट दी जाएगी। वहीं मैक्स बूपा ने अच्छे स्कोर के आधार पर 5 से 10 फीसदी की छूट देने की बात कही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News