जनवरी से महंगाई की मार, रोजमर्रा की चीजों की कीमतों में होगा इजाफा

punjabkesari.in Sunday, Dec 22, 2019 - 11:46 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगले साल की शुरुआत से आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। रोजमर्रा की जरूरतों की कई वस्तुओं की कीमतों में कंपनियां इजाफा करने जा रही हैं, जिससे लोगों के मासिक बजट पर काफी असर पड़ेगा। सब्जियों में विशेषकर आलू, लहुसन और प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब खाद्य तेल, आटा, चीनी की कीमतों में 12 से 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है। टीवी और फ्रिज की कीमतों में अगले साल जनवरी में कीमतों में इजाफा हो सकता है। 

PunjabKesari

पैकेट साइज होगा छोटा
हालांकि कई कंपनियां जैसे कि नेस्ले, पारले और आईटीसी ने कहा है कि वो कीमतों में इजाफा करने के बजाए अपने उत्पादों के पैकेट साइज को घटा देंगी। इससे लोगों पर उतना बोझ नहीं पड़ेगा। अगर कंपनियां पैकेट साइज छोटा नहीं करती हैं, तो फिर कीमतों में इजाफा किया जाएगा। 

PunjabKesari

कच्चा माल हुआ महंगा
आईटीसी ने कहा है उत्पादों को तैयार करने में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के चलते कई कंपनियां जल्द ही इस बारे में फैसला ले चुकी हैं। दूध की कीमतों में 35 फीसदी इजाफा होने के बाद अब आटा 18 से 20 फीसदी, चीनी 14 फीसदी और खाद्य तेल 15 फीसदी महंगा हो चुका है। 

PunjabKesari

इनकी कीमतों में होगी बढ़ोतरी
जनवरी से बिस्किट, नूडल्स, स्नैक नमकीन, फ्रोजन फूड, केक, साबुन और रेडी टू इट मील्स की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है। कंपनियों का कहना है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ेंगी तो फिर उनकी लागत बढ़ती जाएगी, जिससे नुकसान होगा। 

PunjabKesari

कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से राहत 
कंपनियों का कहना है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से लाभ मिला है, जिसकी वजह से फिलहाल कीमतों में इजाफा नहीं किया गया है। अगर सरकार की तरफ से यह लाभ नहीं मिलता तो फिर कंपनियां अभी तक कीमतों में इजाफा हो चुका होता। Consumer Electronics Industry का कहना है कि ग्लोबल स्तर पर टेलीविजन की कीमतों में 15-17 फीसदी तक इजाफा हो चुका है। लिहाजा जब नया प्रोडक्शन जनवरी में आएगा तो कीमतों में इजाफा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News