अक्षय तृतीया पर उद्योग जगत को मांग में 10% से अधिक की वृद्धि की उम्मीद

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्लीः उपभोक्ताओं की सकारात्मक धारणा तथा स्थिर कीमत के कारण उद्योग जगत को इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का अनुमान है। इस बीच कई ब्रांडों ने इस अवसर पर ग्राहकों को लुभाने की कई योजनाएं पेश की है। 

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक कौंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा, ‘‘गुड़ी पड़वा के बाद से उपभोक्ताओं की धारणा में सुधार होने तथा पिछले कुछ महीनों में कीमतों में स्थिरता आने से हमें इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर सोने और सोने के आभूषणों की मजबूत मांग की उम्मीद है। अभी के माहौल को देखते हुए हमें इस मौके पर कम से कम 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है।'' 

विश्व स्वर्ण परिषद के प्रबंध निदेशक सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे नीतिगत बदलावों के बाद बाजार अब संभल चुका है और इस बार अक्षय तृतीया को लेकर पिछले कुछ वर्षों की तुलना में उम्मीदें बेहतर हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौरभ गाडगिल को अक्षय तृतीय के मौके पर मांग में 15-20 प्रतिशत तक की तेजी का अनुमान है। 

कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन टीएस कल्याणरामन ने कहा कि उन्हें पिछले दो महीने के नियोजित प्रयासों के दम पर मांग में 25 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है। इस बीच कई ब्रांडों और कंपनियों ने अक्षय तृतीया के मौके पर विशेष छूट की पेशकश की है। पुरानी कारें बेचने वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस ‘गाड़ी' ने वाहन बेचने पर 11 हजार रुपए तक के बोनस या 11 हजार रुपए के ब्ल्यूस्टोन गोल्ड वाउचर की पेशकश की है। 

स्नैपडील ने भी सोने के सिक्के या सोने के बिस्कूट पर 40 प्रतिशत तक की तथा चांदी के सिक्के एवं बिस्कूट पर 70 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश की है। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में चुनाव जारी होने के कारण मांग पर कुछ असर पड़ सकता है। उत्तरी और पूर्वी राज्यों में अभी मतदान बाकी है। सोने की खुदरा कीमत फरवरी मध्य के करीब 33,700 रुपए के स्तर से उतरकर करीब 31,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News