See More

Indigo के कर्मचारियों को झटका, कंपनी ने किया यह बड़ा ऐलान

2020-05-10T10:26:39.927

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने शनिवार को स्पष्ट किया है कि उसके वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए लागू होगी। कंपनी ने कहा है कि इन कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने का फैसला वित्त वर्ष के अंत में किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें-  कोरोना संकट के चलते केन्द्र सरकार ने लिया फैसला, 12 लाख करोड़ रुपए लेगी उधार

इंडिगो ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के वेतन में 5 से 25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी। इसके अलावा कंपनी ने वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए मई, जून और जुलाई में बिना वेतन अवकाश कार्यक्रम की भी घोषणा की थी। एयरलाइन ने यह घोषणा कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ई-मेल के जरिए की है। हालांकि, इस मामले में कंपनी कई बार रुख में बदलाव करती रही है। 

यह भी पढ़ें-  लॉकडाउन में मोदी सरकार दे सस्ता सोना खरीदने का मौका, 15 मई है आखिरी तारीख

पूरे वित्त वर्ष लागू रहेगी कटौती
कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चलते सभी वाणिज्यिक उड़ानें बंद हैं। इससे घरेलू एयरलाइंस के समक्ष बड़ा संकट पैदा हो गया है। एयरलाइन ने कहा कि वेतन में कटौती मई से पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में लागू रहेगी। कंपनी कर्मचारियों को अप्रैल माह के पूरे वेतन का भुगतान पहले ही कर चुकी है। एयरलाइन ने सबसे पहले 19 मार्च को कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की थी। उस समय यह तय हो गया था कि कोविड-19 की वजह से बड़े संकट की स्थिति बनने वाली है। 

यह भी पढ़ें-  411 करोड़ का चूना लगाकर फरार हुए राम देव इंटरनेशनल के प्रवर्तक 

मई से वेतन की कटौती की शुरूआत
हालांकि, बाद में ‘सरकार की इच्छा के अनुसार' कंपनी ने वेतन कटौती की घोषणा को वापस ले लिया था। इसके बाद शुक्रवार सुबह एयरलाइन ने कहा कि उसने पहले जो वेतन कटौती की घोषणा की है, उसे वह मई से लागू करेगी। इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोनोजॉय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा कि हमने मार्च और अप्रैल माह का पूरा वेतन दे दिया है लेकिन हमारे पास मई से वेतन कटौती की मूल घोषणा को लागू करने के अलावा विकल्प नहीं है। इसके बाद शुक्रवार रात को भेजे ई-मेल में एयरलाइन ने कर्मचरियों को स्पष्ट किया कि यह वेतन कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए होगी। कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने पर कंपनी ने कहा है कि इस बारे में फैसला चालू वित्त वर्ष के अंत तक किया जाएगा। 


jyoti choudhary

Related News