इंडिगो, एयर एशिया ने ट्रैवल एजेंटों को टिकट रिफंड देना शुरू किया: ट्रैवल पोर्टल

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में घरेलू विमान यात्रा शुरू होने के साथ ही इंडिगो और एयर एशिया इंडिया ने हवाई यात्रा टिकटों का रिफंड देना भी शुरू कर दिया है। जो उड़ाने निरस्त हुई हैं उनके टिकटों का रिफंड ये विमानन कंपनियां ट्रैवल एजेंट के खातों में डालने लगी हैं। ट्रैवल पोर्टल ईजमाईट्रिप डॉट कॉम ने यह जानकारी दी है। विमानन कंपनियों की इस पहल से अब ट्रैवल एजेंटों को काफी राहत मिलेगी। अब वे अपने ग्राहकों को रिफंड जारी कर सकेंगे। 

ईजमाईट्रिप डॉट कॉम के सीईओ निशांत पिट्टी ने कहा, ‘‘सभी यात्री जो टिकट की रिफंड राशि को क्रेडिट प्रकोष्ट में डालने के बजाय सीधे रिफंड चाहते हैं उन्हें रिफंड दिया जाएगा। वर्तमान में एयर एशिया ने ईजमाईट्रिप डॉट कॉम के मामले में ऐसा किया है और हमने ग्राहकों को उनके बैंक खातों में राशि लौटा दी है। हालांकि हमें एयर एशिया से यह राशि टिकटिंग वालेट में प्रापत हो रही है।'' ‘‘अन्य कंपनियों ने भी रिफंड करना शुरू किया है। अब इंडिगो ने भी हमारी एजेंसी के वालेट में रिफंड करना शुरू किया है, इससे हम इंडिगो के नए टिकट खरीद सकते हैं और दूसरी तरफ हम ग्राहकों को उनके बैंक खातों में टिकट का रिफंड कर रहे हैं।'' 

कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते गत 25 मार्च से देश में हवाई सेवायें बंद हैं। दो महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाएं कुछ मार्गों पर शुरू हुई हैं। पिट्टी ने कहा कि दो विमानन कंपनियों ने अब ट्रैवल एजेंट करे यह विकल्प दिया है कि वह अपने ग्राहकों को या तो रिफंड दे सकते हैं या फिर राशि को उनके क्रेडिट शेल में रख सकते हैं। इस राशि का इस्तेमाल भविष्य की बुकिंग में किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News