स्विस बैंकों में भारतीयों से ज्‍यादा सिंगापुर व हांगकांग का पैसाः स्विस बैंक

punjabkesari.in Sunday, Jun 18, 2017 - 06:35 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीयों का सिंगापुर तथा हांगकांग जैसे वित्तीय केंद्रों की तुलना में स्विस बैंकों में जमा खाते कम हैं। कालाधन की समस्या से निपटने के लिए प्रयास तेज किए जाने के बीच स्विट्जरलैंड में निजी बैंकरों के एक समूह ने यह कहा है। ताजा आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार स्विस बैंकों में वर्ष 2015 के अंत में भारतीयों द्वारा जमा राशि घटकर अब तक के न्यूनतम स्तर 1.2 अरब फ्रैंक (करीब 8,392 करोड़ रुपए) पर आ गई। हालांकि अन्य वैश्विक केंद्रों के बारे में जमा राशि को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं मिला है। 

उल्लेखनीय है कि स्विट्जरलैंड ने भारत तथा 40 अन्य क्षेत्रों के साथ कर सूचना के स्वत: आदान-प्रदान के लिए पिछले सप्ताह वैश्विक संधि के मसौदे को मंजूरी दे दी। सूचना के स्वत: आदान-प्रदान के लिए मसौदे में आंकड़ों की गोपनीयता बनाए रखने पर जोर दिया गया है लेकिन जिनेवा स्थित एसोसएिशन आफ स्विस प्राइवेट बैंक ने कहा कि उसे भारत को लेकर कोई अलग से चिंता नहीं लगती है क्योंकि कानून का शासन लागू है।  

एसोसिएशन के प्रबंधक जान लांगलो ने जिनेवा से कहा, 'स्विटजरलैंड में भारतीयों के सिंगापुर या हांगकांग के मुकाबले यहां काफी कम खाते हैं। भारतीयों की जमा प्रवृत्ति के बारे में पूछे जाने पर लांगलो ने कहा कि एेसी कोई खास प्रवृत्ति नहीं है। उन्होंने कहा, 'उनके लिए स्विट्जरलैंड के मुकाबले एशियाई वित्तीय केंद्र में खाता खोलना ज्यादा व्यवहारिक है।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News