इस साल क्रेडिट कार्ड से खर्च करने में कतरा रहे भारतीय, त्योहारी सीजन के बाद आई कमी

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्लीः त्योहारी सीजन के बाद भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले खर्च में कमी देखने को मिल रही है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा है कि जनवरी और फरवरी में देश में औसत मासिक कुल क्रेडिट कार्ड खर्च 84,000 करोड़ रुपए से 88,000 करोड़ रुपए के बीच रहने की उम्मीद है, जो दिसंबर तिमाही की तुलना में बेहद कम है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, देश के क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं ने दिसंबर तिमाही में कुल 94,700 करोड़ रुपए खर्च किया था। ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि इस साल की शुरुआत से अब तक जबकि डेढ़ महीने से ज्यादा समय बीत चुका है प्राप्त डाटा मासिक औसत क्रेडिट कार्ड वित्त वर्ष 22 में अब तक 76,700 करोड़ रुपये खर्च दिखा रहा है। दिसंबर 2021 में क्रेडिट कार्ड से डेबिट कार्ड खर्च का अनुपात 1.39 गुना है, जो अप्रैल 2019 के बाद सबसे अधिक है।

कार्ड जारी करने में एचडीएफसी आगे
क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों की बात करें तो इस मामले में एचडीएफसी बैंक की बाजार हिस्सेदारी दिसंबर में 25.1 फीसदी के साथ सबसे आगे है। इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कार्ड्स का नंबर आता है, जिसकी हिस्सेदारी 19.8 फीसदी थी। रिपोर्ट में कहा गया कि उद्योग स्तर पर प्रति कार्ड बकाया क्रेडिट कार्ड (सीआईएफ) दिसंबर 2021 तक 18,069 रुपए पर स्थिर रहा।

आईसीआईसीआई का मजबूत प्रदर्शन
क्रेडिट कार्ड जारी करने वाल बैंकों में प्रमुख रूप से आईसीआईसीआई बैंक ने सबसे मजबूत वृद्धि दर्ज की, उसके बाद एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक का स्थान रहा। इसके अलावा, अमेरिकन एक्सप्रेस और सिटी इंडिया में क्रमशः 11 फीसदी और 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि एसबीआई कार्ड्स, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक जैसे खिलाड़ी मजबूत प्रदर्शन करना जारी रखेंगे, जबकि एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के प्रदर्शन में मजबूत गति जारी रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News