इंडियन ऑयल ने आईजीएक्स में 5% हिस्सेदारी ली

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (आईजीएक्स) में करीब 5 प्रतिशत हिस्सेदारी ली है। आईओसी ने मंगलवार को शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल की 20 दिसंबर को हुई बैठक में आईजीएक्स के 36.93 लाख शेयरों की खरीद के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही आईजीएक्स में आईओसी की शेयर पूंजी 4.93 प्रतिशत हो गई है।

दस रुपए के अंकित मूल्य के आधार पर इस शेयर अधिग्रहण पर आईओसी को करीब 3.7 करोड़ रुपए की लागत आएगी। आईजीएक्स प्राकृतिक गैस की खरीद-बिक्री के लिए राष्ट्रीय स्तर का पहला स्वचालित एक्सचेंज है। यह भारत के ऊर्जा परिदृश्य में प्राकृतिक गैस की वृद्धि को समर्थन देने और पारदर्शी कीमत सुनिश्चित करने की कोशिश करती है। 

देश की सबसे बड़ी तेल शोधन एवं विपणन कंपनी आईओसी ने कहा कि आईजीएक्स में शेयर अधिग्रहण उसके लिए भारत के प्राकृतिक गैस बाजार का हिस्सा बनने का एक रणनीतिक अवसर देता है। एक अन्य सूचना में आईओसी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने गुजरात के मूंदड़ा से हरियाणा के पानीपत तक कच्चे तेल की पाइपलाइन बिछाने के लिए 9,028 करोड़ रुपए के निवेश को मंजूरी दे दी है। इस पाइपलाइन की क्षमता 1.75 करोड़ टन प्रति वर्ष होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News