रेल यात्रियों को तगड़ा झटका, प्लेटफॉर्म टिकट के साथ भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों का बढ़ाया किराया

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 12:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे ने जहां एक ओर कई ट्रेनों को फिर से संचालन कर के राहत दी है, वहीं दूसरी ओर ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी करके टेंशन भी बढ़ा दी है। ट्रेनों के किराए के साथ प्लेटफॉर्म टिकट के रेट भी बढ़ गए हैं। हालांकि, प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री को लॉकडाउन में बंद कर दिया गया था लेकिन आज यानि शुक्रवार से फिर से प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं। तो चलिए जानते हैं कि दिल्ली, मुंबई समेत अन्य बड़े शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का कितना रेट रखा गया

PunjabKesari

दिल्ली में तीन गुना बढ़े दाम
कोरोना के चलते लंबे वक्त से बंद पड़ी प्लेटफार्म टिकट की सेवा को एक बार फिर से राजधानी दिल्ली के प्रमुख सटेशन पर शुरू कर दिया है। आधी रात से इस सेवा को शुरू किया गया है। रेलवे ने टिकट के दामों में भी तीन गुना इजाफा किया है। बता दें कि पहले एक प्लेटफार्म टिकट के लिए आपको 10 रुपए खर्च करने पड़ते थे, वहीं अब 30 रुपए देने होंगे।

PunjabKesari

मुंबई में पांच गुना बढ़े
सेंट्रल रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर बढ़ने वाली भीड़ को रोकने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के किराए में 5 गुना का इजाफा कर दिया है। रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपए की पिछली दर के बजाय प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपए कर दी गई है।

PunjabKesari

लोकल किराया में भी हुई बढ़ोतरी
प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुई वृद्धि के साथ ही रेलवे ने लोकल किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई है, जिसके किराए में भी बढ़ोतरी हुई है। मुसाफिरों को अब 10 रुपए की जगह 30 रुपए देकर लोकल में सफर करना होगा।

इसलिए बढ़ा किराया 
कोरोना के चलते किराए में बढ़ोतरी की गई थी। प्लेटफॉर्म टिकट लेने पहुंचे नई दिल्ली स्टेशन पर लोगों का कहना था कि प्लेटफार्म टिकट जेब पर असर डाल रहा है। कुछ मुसाफिरों का यह भी कहना था कि सरकार से इस फैसले से राजस्व में बढ़ोतरी होगी और रेलवे में और बेहतर सुधार हों।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News