चालू वित्त वर्ष में भारतीय आईटी उद्योग में 2.3% वृद्धि का अनुमान: नासकॉम

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 05:04 PM (IST)

मुंबईः भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग की आमदनी वित्त वर्ष 2020-21 में 2.3 प्रतिशत बढ़कर 194 अरब डॉलर होने का अनुमान है। इसी तरह आईटी निर्यात के 1.9 प्रतिशत बढ़कर 150 अरब डॉलर तक रहने का अनुमान है। उद्योग संगठन नासकॉम ने सोमवार को यह कहा। नासकॉम ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित इस वित्त वर्ष में आईटी उद्योग शुद्ध आधार पर नौकरियां देने वाला रहा है। इस दौरान उद्योग में 1.38 लाख नई नौकरियों के साथ रोजगार प्राप्त लोगों की कुल संख्या के बढ़कर 44.7 लाख पर पहुंच गई है।

नासकॉम की अध्यक्ष देवयानी घोष ने कहा, ‘‘हम इस संकट से अधिक लचीला और अधिक प्रासंगिक बन कर उभरे हैं। हम कोविड के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने वाले रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि उद्योग महामारी से प्रेरित संकट के दौर से उबरने वाला पहला क्षेत्र रहा। कोविड के कारण दुनिया भर के सकल घरेलू उत्पाद में 3.5 प्रतिशत कीगिरावट के बीच प्रौद्योगिकी पर खर्च में 2020 के दौरान 3.2 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद आईटी क्षेत्र अपने को संलाभ ले गया। 

संगठन ने कहा कि यदि सूचीबद्ध कंपनियों के द्वारा दिए आंकड़ों के हिसाब से देखें तो 15 अरब डॉलर से अधिक सौदे उन्हें मिले हैं। परिदृश्य को लेकर 100 में से 71 मुख्य कार्यकारियों का मानना है कि 2021 में आईटी पर खर्च बेहतर रहने वाला है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News