भारत सरकार ने 47 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन, PUBG समेत करीब 275 Apps पर नजर

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 12:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। सूत्रों के मुताबिक ये सभी 47 ऐप्स पहले बैन हुए 59 ऐप्स के क्लोन हैं, हालांकि बैन हुए इन 47 ऐप्स के नाम अभी सामने नहीं आए हैं। वहीं इन ऐप्स पर प्रतिबंध को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान भी नहीं आया है।

इन ऐप्स पर डेटा चोरी करने का आरोप
बताया जा रहा है कि ये 47 एप भी देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रही थीं और इनपर डाटा चोरी करने का भी आरोप है। ये एप यूजर्स की निजी और गोपनीय जानकारी को इस्तेमाल कर रहे थे और इन्होंने गोपनीयता कानून का उल्लंघन भी किया है जिस वजह से इनके ऊपर केंद्र सरकार ने बैन लगा दिया है।

कौन से ऐप हैं इस नई लिस्ट में?
ऐसे में भारत सरकार ने कुल 106 ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं यह भी खबर है कि सरकार ने 275 चीनी मोबाइल एप की लिस्ट तैयार की है, जिन पर आने वाले समय में बैन लगाया जा सकता है। इस सूची में गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है, जो चाइना के वैल्यूबल इंटरनेट Tencent का हिस्सा है। साथ ही इसमें Xiaomi की बनाई गई Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba की Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance की ULike ऐप शामिल है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इन मोबाइल एप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं। हालांकि, अगर कोई खामी नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा।

PunjabKesari

लद्दाख की गलवान घाटी में 15-16 जून की रात चीन की सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही चीन और उसके प्रोडक्ट समेत सभी ऐप्स को लेकर भारत के लोगों में गुस्सा था जिसके बाद 29 जून को सरकार ने 59 चीनी एप बैन किए थे। इसमें सबसे प्रमुख नाम टिकटॉक का था।

PunjabKesari

राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा, निजता का उल्लंघन
गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, माले से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है और ये भी पता लगाने की कोशिश है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है। अधिकारी के अनुसार कुछ ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पाया गया है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और निजता के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

59 बैन ऐप में कौन से नाम थे?

PunjabKesari

सरकार लिख रही ऐप्स के लिए 'कोड'
भारत सरकार अब ऐप्स के लिए नियम-कायदे बना रही है, जिन पर खरा नहीं उतरने वाले ऐप्स के बैन होने का खतरा रहेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सरकार का बड़ा प्लान है, ताकि साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके और भारतीय नागरिकों के डेटा को सुरक्षा प्रदान की जा सके। इन नियमों और गाइडलाइन्स में ये साफ-साफ लिखा होगा कि किसी ऐप को क्या करने की इजाजत नहीं है।

मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप बैन किया था, जिनमें सबसे लोकप्रिय टिकटॉक (tiktok) भी शामिल था। इसके अलावा इसें अलीबाबा के यूसीवेब और यूसी न्यूज भी थे। टिकटॉक के मालिकाना हक वाली बाइटडांस के दूसरा सोशल मीडिया ऐप हेलो भी भारत में बैन हो चुका है। इसके अलावा लाइकी, कवाई, वीगो जैसे शॉर्ट वीडियो बनाने वाले ऐप्स भी बैन किए जा चुके हैं। शेयरइट और वीचैट जैसे ऐप्स भी उस लिस्ट में थे। ये रही पूरी लिस्ट।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News