भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 30 साल में 30 हजार अरब डॉलर की हो जाएगी: गोयल

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसके आगामी 30 वर्षों में बढ़कर 30 हजार अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह कहा। उन्होंने कहा कि यदि भारत प्रतिवर्ष आठ फीसदी की चक्रीय सालाना वृद्धि दर से बढ़ता है तो करीब नौ वर्षों में अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा। 

गोयल ने कहा कि वर्तमान में देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब 3200 अरब डॉलर है और आज से अगले नौ वर्षों में इसके 6500 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। उन्होंने कहा, ‘‘उसके नौ साल बाद यानी आज से 18 साल बाद अर्थव्यवस्था 13,000 अरब डॉलर की हो जाएगी। उसके भी नौ वर्ष बाद यानी आज से 27 साल बाद यह 26,000 अरब डॉलर की हो जाएगी। इस तरह हम विश्वास से कह सकते हैं कि आज से 30 साल बाद भारतीय अर्थव्यवस्था 30 हजार अरब डॉलर की हो जाएगी।'' 

उद्योग मंत्री ने कहा कि आज के चुनौतीपूर्ण दौर में भी देश की अर्थव्यवस्था अच्छी दर से बढ़ रही है। यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के कारण वैश्विक बाजारों में कुछ जिसों की किल्लत हो गई है और इससे विश्व की मुद्रास्फीति ऊंची हो गई है लेकिन भारत अपने यहां की मुद्रास्फीति को कम स्तर पर बनाए रख पाया है। तिरुपुर के बारे में उन्होंने कहा कि यह कपड़े का वैश्विक केंद्र बन गया है और 30,000 करोड़ रुपए से अधिक की वस्तुओं का निर्यात करता है जो 37 साल पहले तक महज 15 करोड़ रुपए था। गोयल ने कहा कि देश में इस तरह के 75 कपड़ा शहर बनाने की जरूरत है क्योंकि इस उद्योग में रोजगार के अनेक अवसर हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News