आरबीआई का सर्वेक्षण, भारतीय उपभोक्ताओं का मूड बिगड़ा

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 01:33 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि आर्थिक मंदी के कारण भारतीय उपभोक्ताओं का मूड लगातार खराब हो रहा है। सर्वेक्षण में यह कहा गया है कि भारत में उपभोक्ताओं की भावनाएं लगभग 5 वर्षों के निम्न स्तर पर हैं और कंपनियों में मैन्युफैक्चरिंग का कारोबार काफी कराब है जिससे संकेत मिलता है कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यव्स्था को विकास की एक मंजिल तक पहुंचने में समय लगेगा।

रिजर्व बैंक के उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण के अनुसार, मौजूदा स्थिति सूचांक मार्च 2015 के बाद से जनवरी 2020 में 83.7 फीसदी तक गिर गया है। एक अन्य सर्वेक्षण में कंपनियों में क्षमता के इस्तेमाल भी मार्च को खत्म हो रहे दूसरी तिमाही में 69.1 फीसदी की गिरावट आई है जोकि 2009 में आरबीआई द्वारा शुरु की गई ट्रैकिंग में सबसे निम्न स्तर है।  

सेंट्रल बैंक के द्वारा 13 प्रमुख शहरों में किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि आम आर्थिक स्थिति पर मौजूदा अवधारणा यह है कि एक वर्ष पूर्व की स्थिति की तुलना में मूल्य का स्तर और हाउसहोल्ड्स आय कमजोर रही है। गृहणियां गैर-जरूरी वस्तुओं पर कम खर्च कर रही हैं। उपभोक्ताओं द्वारा खर्च कम किए जाने के परिणामस्वरुप उत्पादन में कटौती कर दी है। सेंट्रल बैंक द्वारा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और 866 कंपनियों के सर्वेक्षण की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून की अवधि में उपयोग क्षमता 73.6 फीसदी रह गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News