चीन पर निर्भरता कम करेगा भारत, सरकार बना रही चाइनीज सामानों की लिस्ट

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 09:50 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः लद्दाख घटना के बाद चीनी कंपनियों और चाइनीज सामान के बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है। सरकार ने फैसला कर लिया है कि भारत चीन पर निर्भरता कम करेगा और आत्मनिर्भर भारत को सपॉर्ट करेगा। इसके लिए केंद्र ने इंडस्ट्री से कहा है कि वह उन सामानों की लिस्ट तैयार करें, जिसे चीन से खरीदा जा रहा है।

गैर जरूरी सामानों की लिस्ट होगी तैयार
इंडस्ट्री से डीटेल रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार गैर जरूरी सामानों की पहचान करेगी जिसे चीन की बजाए लोकल स्तर पर ही तैयार किया जा सके। इंडस्ट्री अपनी लिस्ट में उन सामानों को विशेष रूप से बताएगी, जिसका आयात बंद करना अभी संभव नहीं है।

DPIIT ने किया इंडस्ट्री से संपर्क
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) ने इस स्ट्रैटिजी को लेकर ट्रेड असोसिएशन से संपर्क किया है और उनसे लिस्ट मांगी गई है। भारत चीन से ऑटोमोबाइल, फॉर्मास्युटिकल, खिलौना, प्लास्टिक, फर्निचर जैसे सामान बड़े पैमाने पर आयात करता है।

तीन टाइमलाइन पर काम करेगी सरकार
चीन पर निर्भरता कम करने लिए सरकार तीन टाइमलाइन स्ट्रैटिजी पर काम कर रही है। शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म। इंडस्ट्री जो लिस्ट सरकार को देगी उसके हिसाब से यह तय किया जाएगा कि शॉर्ट टर्म में क्या कदम उठाए जा सकते हैं। इसके साथ-साथ मीडियम और लॉन्ग टर्म का खांका भी अभी तैयार किया जाएगा।

सरकार ने बदली अपनी स्ट्रैटिजी
रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने अपनी स्ट्रैटिजी बदल दी है। सरकार का फोकस अब प्राइवेट सेक्टर पर है। पिछले दो-चार दिनों में इस तरह की खबर ज्यादा आ रही थी कि चाइनीज कंपनियों को मिले कॉन्ट्रैक्ट कैंसल किए जा रहे हैं। रेलवे, टेलिकॉम, मेट्रो के कई प्रॉजेक्ट हैं जिसका कॉन्ट्रैक्ट चीनी कंपनियों के पास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News